Friday , October 7 2022

बांटने से बढ़ता है ज्ञान जिससे निखरता है कार्य, एक्‍सचेंज प्रोग्राम का यही उद्देश्‍य

-केजीएमयू के दंत विज्ञान के डिपार्टमेंट ऑफ कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग में 28 फरवरी से 5 मार्च तक कार्यक्रम

-देश भर से 9 डेंटल कॉलेजों के 23 पोस्‍ट ग्रेजुएट स्‍टूडेंट्स ले रहे हैं हिस्‍सा

सेहत टाइम्‍स  

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के दंत विज्ञान के डिपार्टमेंट ऑफ कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स के विभागाध्यक्ष प्रो ए पी टिक्कू ने कहा है कि ज्ञान एक ऐसी चीज है जिसे जितना बांटो उतना ही बढ़ता है, जिससे कार्य में और निखार आता है। पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के आयोजन का यही उद्देश्य है। उनका कहना है कि देश के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को उनके द्वारा सीखी गई जानकारियों के आदान-प्रदान के लिए विभाग द्वारा इस तरह का अपनी तरह का एक अलग प्रकार का आयोजन कराया जाता है।

प्रोफ़ेसर टिक्कू ने बताया कि कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी के मार्गदर्शन और प्रोत्‍साहन से इस कार्यक्रम का आयोजन 28 फरवरी से 5 मार्च तक किया गया है। इसमें देश भर के 9 चिकित्सा संस्थानों के 23 पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट भाग ले रहे हैं।

भाग लेने आए इन विद्यार्थियों ने सेहत टाइम्‍स को बताया कि उन्हें इस अनूठे तरह के कार्यक्रम में भाग लेकर बहुत अच्छा लग रहा है। नई-नई जानकारियों के आदान-प्रदान से हमें अपने कार्य को और बेहतर करने का जज्बा मिलता है। इन विद्यार्थियों ने बताया कि जैसे हम सब ने सुना था कि‍ केजीएमयू ऐसा अकेला संस्थान है जहां गोल्ड से दांत की फिलिंग की जाती है। इसे देखने और समझने कि हमारी बहुत इच्छा थी। इसे देखकर एक अलग ही तरह का अनुभव हुआ।

प्रोफ़ेसर टिक्कू ने बताया विद्यार्थियों को हर दिन अलग-अलग तरह की जानकारियां विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही हैं। इनमें क्लीनिकल डेमोंसट्रेशन, रिसर्च मेथाडोलॉजी, माइक्रो सर्जरी, स्माइल डिजाइन, लेजर ट्रीटमेंट जैसे विषयों पर प्रेजेन्‍टेशन शामिल है।

इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न कॉलेजों से प्रतिभाग कर रहे 23 पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स में पुणे के एमए रंगूनवाला डेंटल कॉलेज से डॉ सोफिया खान, डॉ वैदेही कुलकर्णी, कोयंबटूर के रामकृष्ण डेंटल कॉलेज से डॉ शीरीन, डॉ नंदिनी, मानव रचना डेंटल कॉलेज से डॉ मुदित शर्मा, डॉ सेरेना, भोजिया डेंटल कॉलेज, बड्डी से डॉ सक्षम गुप्ता, डॉ सचिन गोयल, महाराणा प्रताप डेंटल कॉलेज ग्वालियर से डॉ मानसी धींगरा, डॉ पूजा छवाई, डॉ दीक्षा यादव, भोपाल के ऋषिराज डेंटल कॉलेज से डॉ प्रियाल ठाकुर, डॉ लावण्या कमल प्रसाद, मेरठ के सुभारती डेंटल कॉलेज से डॉ अलीना खान, डॉ नूपुर, डॉ रीतिका, डॉ शुभेक्षा, डॉ वंदना, डॉ अलीना तथा जेएन कपूर डीएवी डेंटल कॉलेज यमुनानगर से डॉ शुभम शर्मा, डॉ सेतु कत्याल, डॉ गौरव कालरा तथा डॉ आरजू माजरा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 5 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.