Thursday , April 25 2024

बायो मेडिकल वेस्‍ट प्रबंधन का रोल मॉडल बनेगा केजीएमयू

-दूसरे संस्‍थानों के लोगों को बायो मेडिकल वेस्‍ट मैनेजमेंट का प्रशिक्षण देंगे डॉक्‍टर

-आयुक्‍त लखनऊ मंडल डॉ रोशन जैकब ने सराहना करते हुए की घोषणा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का रोल मॉडल बनाया जायेगा, इसके तहत यहां के चिकित्‍सक दूसरी जगह के लोगों को बायो मेडिकल वेस्‍ट मैनेजमेंट की ट्रेनिंग देंगे।

यह बात आयुक्‍त लखनऊ मंडल डॉ रोशन जैकब ने आज 5 जून को  केजीएमयू स्थित पर्यावरण विभाग द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए कही। उन्‍होंने केजीएमयू द्वारा किये जा रहे कार्यों के लिए सराहना की। इस मौके पर उन्‍होंने संस्‍थान में पौधरोपण भी किया।

ज्ञात हो केजीएमयू रोगियों की देखभाल के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कई वर्षों से चिकित्सा विश्वविध्यालय परिसर में ही जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन की सुविधा स्थापित की गयी है, जो कि‍ सुचारु रूप से संचालित है।  इस जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन को डब्ल्यूएचओ द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

इस अवसर पर कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ) बिपिन पुरी ने डा0 रोशन जैकब का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लोगों को पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग आदि ज्वलंत मुद्दों और इनसे होने वाली विभिन्न समस्याओं के प्रति जागरूक करना है। दुनियाभर में इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य पर्यावरण की समस्‍याओं को मानवीय चेहरा देने के साथ ही लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए पर्यावरण विभाग केजीएमयु को बधाई दी।

इस अवसर पर पर्यावरण विभाग केजीएमयू द्वारा पर्यावरण सुरक्षा जागरूकता के लिए 4 जून रविवार को भी जनेश्वर मिश्र पार्क में क्लीनिंग ड्राइव, स्लोगन सम्बंधित खेलों का आयोजन किया गया था जिसमे सीएमएस के बच्चों ने भी भाग लिया था।

कार्यक्रम में प्रति कुलपति डा0 विनीत शर्मा के साथ डा0 कीर्ति श्रीवास्तव, विभागाध्यक्ष, पर्यावरण विभाग, डॉ अमिता जैन, डा परवेज, चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ डी हिमांशु सहित सभी विभागाध्यक्ष, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम की व्यवस्था डा रेखा सचान व प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक की तैयारी डा गीता व स्वागत संबोधन डा रीमा कुमारी तथा संचालन डा प्रज्ञा पाण्डेय द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.