Saturday , February 4 2023

ज्‍योति बाबा ने सामूहिक रूप से लिया क्‍लीन ग्रीन कानपुर बनाने का संकल्‍प

-उत्तर प्रदेश दिवस व राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सेमिनार आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ/कानपुर। उत्तर प्रदेश दिवस का लक्ष्य है कि प्रदेश तथा देश के अन्य भागों में रह रहे लोगों को यहां के इतिहास संस्कृति तथा विकास की जानकारी प्रदान की जाए व उन्हें प्रदेश के वृहद संभाव्य क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाए, यूपी डे पर हम सभी स्मार्ट सिटी कानपुर के लोगों को स्मार्ट पीपल्स बनाने के लिए क्लीन ग्रीन कानपुर का संकल्प सामूहिक रूप से लेना है।

यह बात उत्तर प्रदेश दिवस व राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जनता विकास सेवा संस्थान एवं सोसाइटी योग ज्योति इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के तहत आयोजित सेमिनार शीर्षक क्लीन ग्रीन कानपुर के लिए जनभागीदारी कैसे बढ़ाई जाए, पर अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख व नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के नेशनल ब्रांड एंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा ने कही। ज्योति बाबा ने आगे बताया कि स्मार्ट सिटी कानपुर में वायु प्रदूषण,जल प्रदूषण,जल प्रदूषण और प्लास्टिक के बढ़ चुके प्रयोग से लोगों को गंभीर रोगों की सौगात भी मिल रही है, परिणामस्वरूप लोग आर्थिक अभाव के चलते महंगे इलाज के कारण पूरे जीवन के लिए कर्जगीर बनने को अभिशप्त हो रहे हैं, इसलिए शहर में कई क्षेत्रों में शुद्ध वायु के लिए नेचुरल ऑक्सीजन जोन बनाई जाए और ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी के लिए जागरूक किया जाए।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ज्योति बाबा ने कहा कि इस दिन का उद्देश्य भारतीय समाज में लड़कियों के साथ होने वाले अन्याय के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ लड़का और लड़की के भेद को खत्म करने का संदेश दिया जाता है। जनता विकास सेवा संस्थान के अध्यक्ष जीतेंद्र सविता ने कहा कि बालिका दिवस को डिजिटल पीढ़ी हमारी पीढ़ी हमारा समय अभी है हमारे अधिकार हमारा भविष्य की थीम पर मनाया जा रहा है।

प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू सिंह एवं मानवाधिकार वादी गीता पाल ने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाना भारत सरकार द्वारा बालिकाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए की गई एक महत्वपूर्ण पहल है यह दिन लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और उनके अधिकारों को दर्शाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस अपनी मां के गर्भ में कन्या भ्रूण हत्या पर भी केंद्रित है, लड़कियों के लिए अपने घरों के अंदर और बाहर सुरक्षित रूप से रहने के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाना राष्ट्रीय बालिका दिवस का लक्ष्य है। 

सेमिनार का संचालन आलम भाई व धन्यवाद अर्पित भाईजी ने दिया। अंत में सभी को यूपी डे के अवसर पर ड्रग्स एंड पॉल्यूशन फ्री स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प ज्योति बाबा ने दिलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 + 18 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.