Saturday , April 27 2024

दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में डॉ आरके गर्ग ने लखनऊ में किया टॉप

-केजीएमयू के 11 चिकित्‍सा वैज्ञानिकों ने दर्ज कराया प्रतिष्ठित सूची में नाम

डॉ आरके गर्ग

सेहत टाइम्‍स    

लखनऊ। दुनिया भर में जॉर्जियन के नाम से पहचाने जाने वाले किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू, पूर्व में केजीएमसी) के स्‍कॉलर्स का परचम हमेशा से लहराता रहा है। कैलिफ़ोर्निया अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से इस साल 2023 की जारी की गई दुनिया के शीर्ष 2 फ़ीसदी वैज्ञानिकों की सूची में एक बार फि‍र से केजीएमयू के चिकित्‍सा वैज्ञानिकों ने अपने कार्य के दम पर अपना नाम शामिल कराया है। इस वर्ष यहां के डॉ आरके गर्ग ने सूची में लखनऊ के शीर्ष चिकित्‍सा वैज्ञानिक होने का गौरव प्राप्‍त किया है।

यहां के जिन चिकित्सकों ने इस शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है उसमें 5 चिकित्‍सक ऐसे हैं जो पिछले एक साल की उपलब्धियों के आधार पर तैयार की गयी सूची तथा अपने करियर की अब तक की कुल उपलब्धियों के आधार पर जारी सूची दोनों में शामिल हैं। ये हैं डॉ आरके गर्ग, डॉ शैली अवस्थी, डॉ इमरान अहमद, डॉ यूसी चतुर्वेदी और डॉ राजेश वर्मा। इनके अतिरिक्‍त कुल उपलब्धियों वाली इस सूची में डॉ रश्मि कुमार का भी नाम शामिल हैं।

इसके अलावा पिछले एक साल की उपलब्धियों के आधार पर तैयार की गयी दो प्रतिशत शीर्ष स्‍थान वाली सूची में केजीएमयू के जिन चि‍कित्‍सा वैज्ञानिकों के नाम शामिल हैं वे हैं डॉ आरके गर्ग, डॉ सुजीता कर, डॉ श्वेता सिंह, डॉ शैली अवस्‍थी, डॉ इमरान अहमद, डॉ राजेश वर्मा, डॉ अब्बास अली मेहदी, डॉ शैलेंद्र सक्सेना, डॉ दिव्या मेहरोत्रा और डॉ यूसी चतुर्वेदी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.