Sunday , April 28 2024

शारीरिक व मानसिक विकास में सुबह के नाश्‍ते का बहुत महत्‍व

-एसजीपीजीआई के हॉस्पिटल ने कैम्‍पस स्थित केंद्रीय विद्यालय में आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

-विश्‍व पोषण माह के अवसर पर संस्‍थान में आयोजित किये जा रहे हैं कार्यक्रम

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में सुबह के नाश्ते का कितनी अहम भूमिका है, जंक फूड से किस प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, संतुलित और पौष्टिक आहार क्या है, बच्चों के लिए किस प्रकार के खानपान की रोजाना आवश्यकता है,  ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां आज 26 सितंबर को संजय गांधी पीजीआई कैंपस में स्थित केंद्रीय विद्यालय में एसजीपीजीआई के चिकित्सकों व आहार विशेषज्ञों ने आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में दी।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एसजीपीजीआई की सीनीयर डायटीशियन डॉ रमा त्रिपाठी ने बताया कि संस्थान के जनरल अस्पताल द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर संपूर्ण पोषण विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय की प्रधानाचार्य विनीता गुप्ता के साथ ही अस्पताल की बाल रोग विशेषज्ञ डॉ पियाली भट्टाचार्य, आईएपीईएन की राष्ट्रीय महासचिव लेखा श्रीधरन ने मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए संतुलित व पौष्टिक आहार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इसकी कमी से होने वाले दुष्‍प्रभावों पर भी चर्चा की।

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ पियाली भट्टाचार्य ने बच्चों की रोज-रोज के खान-पान की जरूरत व स्वस्थ जीवन शैली के सकारात्मक प्रभावों के बारे में सभी को समझाया। उन्होंने यह भी बताया कि इसमें लापरवाही से होने वाली बीमारियां जैसे मोटापा, एनीमिया व कुपोषण के बारे में भी जानकारी दी। संस्थान की सीनीयर डाइटिशियन डॉ रमा त्रिपाठी ने पूरे दिन के आहार में सुबह के नाश्ते का महत्व तथा उससे होने वाली शारीरिक व मानसिक वृद्धि की उपयोगिता के बारे में बताया, साथ ही फास्ट फूड व स्ट्रीट फूड को न खाने की सलाह दी।

केजीएमयू के हृदय रोग विभाग की डाइटिशियन मृदुल विभा ने बच्चों में जंक फूड से होने वाले दुष्प्रभावों पर चर्चा की, साथ ही बच्चों के रोजमर्रा के खानपान में मोटा अनाज शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने तरल पदार्थ सूप, छाछ, शिकंजी व नारियल पानी के साथ अधिक से अधिक पीने पर भी चर्चा की, जिससे लोग कब्‍ज जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। कार्यक्रम के सफल आयोजन में केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों शोएब इस्लाम, श्रवण कुमार, बबलू सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही। साथ ही इस मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक व कर्मचारियों की उपस्थिति रही। ज्ञात हो राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर संस्‍थान में यह चौथा कार्यक्रम आयोजित किया गया।     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.