Friday , October 22 2021

‘अपनी पैथी अपना इलाज’ की मांग को लेकर आईएमए की भूख हड़ताल

-मिक्‍सोपैथी के खिलाफ देशव्‍यापी क्रमिक भूख हड़ताल के तहत लखनऊ में एक दिवसीय भूख हड़ताल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की लखनऊ शाखा द्वारा आज स्‍थानीय रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन पर 13 फरवरी को क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की गयी है। हड़ताल 13 फरवरी को प्रा‍त: 8 बजे से 14 फरवरी को प्रात: 8 बजे तक चलेगी। आईएमए दिल्ली स्थित मुख्‍यालय के आह्वान पर मिक्सोपैथी के खिलाफ पूरे देश में 1 फरवरी से 15 फरवरी तक क्रमिक भूख हड़ताल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लगभग तीन लाख एलोपैथिक चिकित्सक भाग ले रहे हैं। इसके तहत भारतीय स्वास्थ्य सेवा को बचाओ अभियान के तहत पोस्टर बैनर इत्यादि लगाकर जनता को जागरूक बनाया जा रहा है ।

इस मौके पर आयोजित प्रेस वार्ता में आई एम ए यू पी स्टेट के पूर्व अध्यक्ष डॉ ए0एम0खान ने कहा कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा बचाओ अभियान के तहत लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। वीमेन डॉक्‍टर्स विंग की यू पी चेयरपर्सन डॉ रुखसाना खान के साथ आई एम ए लखनऊ की वीमेंन डॉक्‍टर्स विंग व मिशन पिंक के सदस्य काफी संख्या में उपस्थित रहीं।

आई एम ए लखनऊ अध्यक्ष डॉ रमा श्रीवास्तव ने बताया कि शल्य चिकित्सकों को 8-10 वर्ष की पढा़ई और ट्रेनिंग के बाद सर्जरी करनी होती है और यदि वैधानिक रूप से मिक्सोपैथी लागू की जाती है तो इससे अप्रशिक्षित लोगों के द्धारा शल्य चिकित्सा किए जाने से जनता तथा मरीजों का अहित होगा।

आई एम ए लखनऊ निर्वाचित अध्यक्ष डॉ मनीष टंडन ने सरकार से यह अपील की है कि अपनी-अपनी पैथी में इलाज करने की अनुमति दी जाये। सचिव आई एम ए लखनऊ डा0 जे0 डी0रावत ने कहा कि अपनी पैथी अपना इलाज ही जनता के हित में है ।

आई एम ए लखनऊ के सदस्यों व एम एन एस, मेडिकल स्टूडेंट नेटवर्क  का सर्वमत रहा कि जो जिसमें प्रशिक्षित है वही इलाज करें। आज के कार्यक्रम में लगभग 160 चिकित्‍सकों ने भाग लिया जिसमें डा पी0के0गुप्ता, डा0 आर बी सिहं, डा0 मनोज अस्थाना, डा0 मनोज गोविला, डा0 वीरेन्द्र यादव, डा0 शशि राय, डा0 अलीम सिद्दीकी, डा0 प्राजंल अग्रवाल, डा0संजय सक्सेना, डा0 आशुतोष शर्मा आदि कार्यकारिणी सदस्य शामिल रहे।