Tuesday , July 27 2021

अगर सुबह योग किया जाय, तो तनाव व बीमारियां बाय-बाय

पांचवें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों से भाग लेने की अपील की आयुष मंत्री ने

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र-प्रभार) डा0 धर्मसिंह सैनी ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लें, जिससे हमारा प्रदेश स्वस्थ व खुशहाल बन सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के योग के प्रति समर्पण भाव व अनुरोध पर पूरे विश्व में पांचवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि सुबह योग किया जाय तो सभी प्रकार के तनाव व बीमारियां दूर हो सकती है। स्वस्थ मनुष्य ही अपनी क्षमता का अधिकतम उपयोग करके प्रदेश की उन्नति में सक्रिय योगदान दे सकता है।

 

डा0 सैनी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम राजभवन में आयोजित होगा तथा प्रदेश स्तर पर जनपदों में स्थानीय सांसद, विधायक तथा गणमान्य व्यक्तियों को शामिल करके योग दिवस मनाया जायेगा। योग के माध्यम से निरोग रहने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार एवं आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी योग सम्बन्धित सामान्य प्रोटोकाल का पालन किया जायेगा।

 

उन्होंने कहा कि कल योग कार्यक्रम बेगम हजरत महल पार्क, बुद्धा पार्क, नीबू पार्क, राजा रामपाल पार्क, कारगिल शहीद पार्क, झण्डे वाला पार्क, राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क एवं ग्रीन पार्क सहित अन्य स्थानों में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा लगभग 5000 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा योग किया जायेगा।

 

सचिव, आयुष नीना शर्मा ने कहा कि उप्र में योग के माध्यम से स्वस्थ, शान्ति और निरोग रहने के लिए उप्र में व्यापक स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अन्तर्गत योग पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा। जिसमें योग से सम्बन्धित संगोष्ठी, कार्यशाला, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं और प्रतिदिन योग का अभ्यास कराया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com