Sunday , October 27 2024

इयर फ़ोन/हेड फ़ोन का ज्यादा प्रयोग करने पर सरकार ने किया सावधान

-कम कर रहा सुनने की क्षमता, टिनिटस रोग होने का भी रहता है डर

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इयर फ़ोन/हेड फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए सावधान करने वाली खबर है। सरकार ने आगाह किया है कि लंबे समय तक इयरफोन और हेडफोन के उपयोग से सुनने की क्षमता कम हो जाती है साथी टिनिटस (कान में विभिन्न प्रकार की आवाज़ें महसूस करना) रोग होने का डर भी रहता है।

इस संबंध में भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा लोगों को सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर श्रवण ह्रास और टिनिटस बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। इन सुझावों में कहा गया है कि वायर्ड या ब्लूटूथ इयर प्लग/हेडफोन के अनावश्यक उपयोग को रोके जाने की आवश्यकता है, फिर भी यदि आवश्यकता पड़े तो 50 डेसीबल वॉल्यूम सहित इयर फोन/हेडफोन जैसे व्यक्तिगत ऑडियो के उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी कहा गया है कि प्रतिदिन 2 घंटे से अधिक इयरफोन/हेडफोन का लंबे समय तक उपयोग नुकसानदायक हो सकता है। बच्चों को ऑनलाइन गेमिंग के संपर्क में आने से रोकना चाहिए जिससे वह तेज आवाज आने वाले आवेग के संपर्क से बच सकें।

केंद्र सरकार द्वारा जारी इन सुझावों को आमजन तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थसारथी सेन शर्मा ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.