Monday , October 25 2021

जीवन को बचाने के लिए दें कोविड टीकाकरण में अपना सहयोग

-लखनऊ के सीएमओ डॉ संजय भटनागर ने की वैक्‍सीन लगवाने की अपील  

डॉ संजय भटनागर

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। लखनऊ के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संजय भटनागर ने लखनऊ वासियों से अपील की है कि वे कोविड टीकाकरण की सफलता में अपना योगदान देकर इस महामारी के खिलाफ चल रही जंग के विजयी योद्धा बनें। उन्‍होंने कहा कि जैसा कि सूचनाएं आ रही हैं कि देश के कुछ हिस्‍सों में कोरोना संक्रमण फि‍र सिर उठा रहा है, ऐसे में यह और भी ज्‍यादा आवश्‍यक हो जाता है कि प्रत्‍येक नागरिक अपनी जिम्‍मेदारी को समझे और टीकाकरण में सहयोग के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए बताये गये प्रोटोकाल मास्‍क, हाथों की समय-समय पर सफाई और दूसरे व्‍यक्ति से दो गज की दूरी बनाये रखने में भी अपना सहयोग देते हुए जिम्‍मेदार नागरिक होने का फर्ज निभायें।   

डॉ भटनागर ने यह अपील करते हुए कहा कि कोविड की वैक्‍सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्‍होंने कहा कि यह वैक्‍सीन सरकारी अस्‍पतालों में पूर्णत: नि:शुल्‍क तथा निजी अस्‍पतालों में 250 प्रति डोज की कीमत पर लग रही है। डॉ भटनागर ने कहा कि वर्तमान में 60 वर्ष से ज्‍यादा की आयु वालों तथा 45 वर्ष और उससे ज्‍यादा आयु वाले वे लोग, जिन्‍हें डायबिटीज, हृदय रोग, किडनी रोग जैसी बीमारियां हैं, यह टीका लगवा सकते हैं।

20 हजार लोगों को रोज टीकाकरण की है हमारी क्षमता

उन्‍होंने कहा कि हमारे पास प्रतिदिन 20 हजार वैक्‍सीन लगाने के संसाधन मौजूद हैं, देखा गया है कि उपलब्‍ध संसाधनों का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है, बीते दिवस की बात करें तो करीब साढ़े बारह हजार लोगों को यह वैक्‍सीन लगी, यानी उपलब्‍धता से साढ़े सात हजार कम। उन्‍होंने कहा कि सरकार द्वारा मानव जीवन को बचाने की दिशा में किये जा रहे इस प्रयास को सफल बनाने में अपना सहयोग दें।

उन्‍होंने यह अपील लायन्‍स क्‍लब, रोटरी क्‍लब सहित सभी स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं से भी करते हुए कहा है कि वे सभी स्‍वयं तथा अपने परिजनों तथा परिचितों के सभी ऐसे लोगों जो 60 वर्ष से ज्‍यादा तथा 45 वर्ष और उससे ज्‍यादा वाले जिन्‍हें डायबिटीज, हृदय रोग, किडनी रोग जैसी बीमारियां हैं, को टीकाकरण लगवाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

डॉ भटनागर ने यह भी अपील की है कि टीकाकरण के लिए पोर्टल https://www.cowin.gov.in/home पर पंजीकरण करा लें, और अपने नजदीक का मनपसंद टीकाकरण केंद्र चुन लें, इससे टीकाकरण केंद्र पर लगने वाले समय में काफी बचत होगी। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी जानकारी और समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।