Sunday , May 5 2024

मरीजों को पौष्टिक आहार व शुभकामना कार्ड वितरण से होगी स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत

-संजय गांधी पीजीआई का 40वां स्थापना दिवस समारोह 14 दिसम्बर को
-आदिवासी इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सेवा को समर्पित डॉ रमन कटारिया देंगे स्थापना दिवस अभिभाषण

सेहत टाइम्स

लखनऊ। यहां स्थित संजय गांधी पीजीआई अपना 40वां स्थापना दिवस 14 दिसंबर को मनाने की तैयारी कर रहा है। स्थापना दिवस पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। समारोह का शुभारंभ प्रातः यहां भर्ती रोगियों को पोषण युक्त आहार के साथ शुभकामना कार्ड के वितरण से किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में यूपी के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक को आमंत्रित किया गया है जबकि चिकित्सा शिक्षा के राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

स्थापना दिवस अभिभाषण एआईआईएमएस दिल्ली से पीडियाट्रिक सर्जरी में पीजी करने वाले डॉ रमन कटारिया प्रस्तुत करेंगे। डॉ कटारिया वर्तमान में छत्तीसगढ़ के ग्रामीण आदिवासी आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करने का फैसला लेकर अपने द्वारा स्थापित किए गए संगठन जन स्वास्थ्य सहयोग ग्रुप का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने समाज के सबसे गरीब लोगों को उच्च गुणवत्ता और कम लागत वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के इरादे से छत्तीसगढ़ को अपनी कर्म भूमि के रूप में चुना। उस समय यह क्षेत्र गरीबी और उपेक्षा का केंद्र प्रतीत हो रहा था।

संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर प्रत्येक वर्ष की तरह ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग द्वारा एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। साथ ही परिसर स्थित अमृत वाटिका में गेरेनियम, तुलसी, अश्वगंधा, सर्पगंधा, पामारो, सतावर, पीपली, स्टीविया और ब्राह्मी के पौधे लगाए जाएंगे। स्थापना दिवस समारोह में आज हुए शोध दिवस पर प्रस्तुत शोध कार्यों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ शोध पत्रों के लिए 40 पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ-साथ ही संस्थान के सर्वश्रेष्ठ टेक्नीशियन सर्वश्रेष्ठ नर्सिंग ऑफिसर सर्वश्रेष्ठ सीनियर नर्सिंग ऑफिसर सर्वश्रेष्ठ एचडी छात्र सर्वश्रेष्ठ मच और सर्वश्रेष्ठ दम छात्रों को भी पुरस्कार दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.