Thursday , December 2 2021

लोहिया संस्‍थान में पहली बार मनाया जा रहा स्‍थापना दिवस समारोह

-दो दिवसीय समारोह में पहले दिन 19 मार्च को रिसर्स शोकेस में पोस्‍टर प्रतियोगिता

-समारोह के कारण 19 और 20 मार्च को लोहिया संस्‍थान में नहीं होगा टीकाकरण  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान अपना प्रथम स्‍थापना दिवस समारोह 20 मार्च को मनायेगा, इस समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल होंगी तथा अतिविशिष्‍ट अतिथियों में चिकित्‍सा शिक्षा, वित्‍त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना व राज्‍यमंत्री चिकित्‍सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा संदीप सिंह, मुख्‍य सचिव राजेन्‍द्र कुमार तिवारी तथा प्रमुख सचिव चिकित्‍सा शिक्षा आलोक कुमार शामिल होंगे। ज्ञात हो संस्‍थान पिछले करीब 10 वर्षों से ज्‍यादा समय से क्रियाशील है, लेकिन अब तक स्‍थापना दिवस नहीं मनाया गया है।

इस बारे में संस्‍थान में गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में निदेशक डॉ एके सिंह ने बताया कि इस मौके पर कल 19 मार्च को रिसर्च शोकेस का आयो‍जन भी किया गया है, जिसमें पोस्‍टर प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। उन्‍होंने बताया कि 20 मार्च का कार्यक्रम संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक के प्रथम तल स्थित लेक्चर थिएटर पांच में प्रातः 10:00 बजे से शुरू होगा।

उन्‍होंने बताया कि 20 मार्च को समारोह में पुरस्‍कारों का भी वितरण किया जायेगा। एक सवाल के जवाब में डॉ सिंह ने बताया कि इस मौके पर संस्‍थान के लिए रोबोटिक सर्जरी के लिए रोबोटिक टूल की मांग की जायेगी, उन्‍होंने बताया कि संस्‍थान में हेमेटोलॉजी, रिह्यूमेटोलॉजी और प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग में रोबोटिक सर्जरी की योजना है। डॉ सिंह ने बताया कि इसके अतिरिक्‍त संस्‍थान में बड़े समारोहों के आयोजन के लिए कन्‍वेंशन सेंटर जैसा भवन की भी मांग की जायेगी।

इसी श्रंखला में दिनांक 19 मार्च 2021 को रिसर्च शोकेस के अंतर्गत एक पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन संस्थान के संकाय सदस्यों एवं एमबीबीएस छात्रों द्वारा किया जाएगा। प्रदर्शनी में छात्रों एवं संकाय सदस्यों को उनके पोस्टर प्रदर्शन के लिए  सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में डॉ नुजहत हुसैन,  डॉ राजन भटनागर, डॉ श्रीकेश सिंह भी उपस्थित रहे।

दो दिन लोहिया संस्‍थान में नहीं होगा कोविड टीकाकरण

संस्‍थान के मीडिया प्रवक्‍ता डॉ श्रीकेश सिंह ने बताया कि स्‍थापना दिवस के उपलक्ष्‍य में कल 19 मार्च को रिसर्च शोकेस तथा 20 मार्च को मुख्‍य समारोह आयोजित किये जाने के चलते दोनों दिन संस्‍थान में कोविड टीकाकरण नहीं होगा।