Friday , October 22 2021

कोरोना से पीडि़त जरूरतमंद परिवार तक नि:शुल्‍क भोजन पहुंचा रहा फौजी ढाबा

-गायत्री परिवार के सेवक हैं फौजी ढाबा के मालिक धनपाल सिंह फौजी

तिलकराज

बख्‍शी का तालाब-लखनऊ। कोरोना संक्रमण से त्राहि-त्राहि कर रहे लखनऊ में जिन परिवारों में संक्रमण, क्‍वारेंटाइन होने के चलते भोजन नहीं बन पा रहा है उन तक शुद्ध एवं सात्विक भोजन नि:शुल्‍क पहुंचाने की मुहीम यहां बख्‍शी का तालाब क्षेत्र के नंदना स्थित फौजी ढाबा के मालिक एवं गायत्री परिवार के सेवक धनपाल सिंह फौजी ने शुरू की है। गायत्री परिवार ट्रस्ट गायत्री शक्तिपीठ रामपुर देवराई बीकेटी लखनऊ से जुड़े धनपाल सिंह ने इस मुहीम की शुरुआत तीन दिन पहले से की है।

इस मुहिम में गायत्री परिवार के मेज़र जी के खरे, डॉ ए पी शुक्ला ,  सेना से सेवानिवृत्त गोपाल ओझा, फौजदार यादव, काशी यादव सहित सेवक राकेश, मानू, रोहित सिंह, राकेश सिंह नंदना तन-मन से रात दिन सेवारत हैं। धनपाल सिंह का कहना है कि संक्रमण से ग्रसित एवं होम क्वारेंटाइन परिवार के लिए दवाइयों के साथ भोजन की व्यवस्था अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। संक्रमित व्यक्ति एवं होम क्वारेंटाइन परिवार तक शुद्ध सात्विक ताजा भोजन दोनों समय घर पहुंचाया जाता है। धनपाल सिंह ने बताया कि फौजी ढाबा से सामान्‍यत: 15 किलोमीटर की परिधि में भोजन घर पहुंचाने का जिम्मा लिया है लेकिन अगर कोई अत्‍यंत जरूरतमंद होगा तो एक दो किलोमीटर और दूर भी भोजन पहुंचाया जायेगा।

फौजी ढाबा के प्रबंधक दधीचि शुक्ला भी सभी ज़रूरतमंदों की सेवा आदर भाव से करने जुटे हुए हैं। वे बताते हैं कि सप्‍ताह में सातों दिनों के लिए अलग-अलग मेनू के हिसाब से भोजन तैयार किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि दोपहर के खाने के लिए प्रात: 10 बजे तक तथा शाम के खाने के लिए अपरान्‍ह 3 बजे तक मोबाइल नम्‍बरों 7525038177… ..7525038200… ..9532718220  पर बुकिंग करवायी जा सकती है।  जिससे कि उतने व्‍यक्तियों के अनुसार खाना तैयार किया जा सके। उन्‍होंने बताया कि खाना पूरी शुद्धता के साथ मास्‍क ग्‍लब्‍स आदि पहन कर तैयार और पैक किया जाता है।