Wednesday , May 1 2024

नमूने के लिए शरीर से रक्त निकालना भी है एक कला

-संजय गांधी पीजीआई के ट्रॉमा सेंटर में पैरामेडिक्स के लिए फ़्लेबोटॉमी पर दूसरी सीएमई और कार्यशाला आयोजित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इस क्षेत्र में अपडेट रहने के सर्वोपरि महत्व को पहचानते हुए, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लखनऊ के तत्वावधान में एपेक्स ट्रॉमा सेंटर (एटीसी) ने आज 6 अप्रैल को फ़्लेबोटॉमी पर दूसरी सीएमई और कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम ने स्वास्थ्यकर्मियों को रक्त संग्रह में सर्वोत्तम प्रथाओं, नई तकनीकों और सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में शिक्षित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

कार्यक्रम की शुरुआत उद्घाटन सत्र से हुई, जिसमें डॉ. शालीन कुमार, डीन, एस जी पी जी आई, प्रोफेसर अरुण कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख, एटीसी, डॉ. आर.हर्षवर्धन, एडिशनल एमएस, एटीसी और एचओडी, अस्पताल प्रशासन, डॉ. राधा के., प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग और डॉ. अवले रूपाली भालचंद्र, एसोसिएट प्रोफेसर, लैब मेडिसिन, एटीसी ने भाग लिया। 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने सीएमई और कार्यशाला में भाग लिया। उद्घाटन सत्र के बाद वैज्ञानिक सत्र की शुरुआत फेलोबोटॉमी के परिचय पर प्रोफेसर, लैब मेडिसिन, एटीसी डॉ. आवले रूपाली भालचंद्र के संबोधन से हुई। डॉ. राघवेंद्र लिंगैया, एसोसिएट प्रोफेसर, पैथोलॉजी ने सैम्पल कलेक्शन वायल के सत्यापन के विषय पर बात की।

कार्यक्रम को डॉ. आशुतोष सिंह, सहायक प्रोफेसर, पैथोलॉजी, यूएनएस एएसएमसी, जौनपुर द्वारा आगे बढ़ाया गया, जिन्होंने गहन चिकित्सा इकाई सेटअप में सैंपलिंग के बारे में विस्तार से बताया। पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मोइनाक सेन की बातचीत से कार्यक्रम आगे बढ़ा, जिन्होंने बाल चिकित्सा सेटअप में नमूने के महत्व और आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ. स्वाति शर्मा, सलाहकार रोगविज्ञानी ने नमूना प्रसंस्करण में त्रुटियों के चरणों के बारे में परिचय दिया और इस विषय पर अपनी विशेषज्ञ सलाह दी।

इसके अलावा, पोस्ट फ़्लेबोटॉमी चरण सत्र प्रोफेसर अमित गोयल प्रोफेसर, हेपेटोलॉजी द्वारा लिया गया था जिसमें उन्होंने नीडल स्टिक इन्जरी और इसकी रोकथाम और प्रबंधन पर जोर दिया। इसके बाद डॉ. रिमी पांडे, सलाहकार रोगविज्ञानी द्वारा नमूना भंडारण पर विचार-विमर्श किया गया था। अंत में, डॉ. अनुराग सिंह, पीडीसीसी क्लिनिकल पैथोलॉजी, केजीएमयू ने फेलोबोटॉमी में हालिया प्रगति और इसके महत्व पर चर्चा की। इसके बाद नर्सिंग छात्रों द्वारा हैंड्स ऑन फ़्लेबोटोमी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समापन डॉ. आवले रूपाली भालचंद्र के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.