Friday , May 17 2024

भ्रम न पालें, इनहेलर आपका दोस्‍त है दुश्‍मन नहीं : डॉ सूर्यकान्‍त

-बिग बी, गांगुली, प्रियंका चोपड़ा जैसे सेलीब्रिटी की फि‍टनेस का राज है इनहेलर

-सीधे फेफड़ों में दवा जाने से दूसरे अंगों पर नहीं पड़ता है कोई साइड इफेक्‍ट  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू के पल्‍मोनरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो सूर्यकान्‍त ने कहा है कि इनहेलर अस्थमा रोगियों के लिए दोस्त है, दुश्मन नहीं। उन्‍होंने कहा कि समाज में रोगियों में यह भ्रम है कि इनहेलर की आदत पड़ जाती है, लत लग जाती है, और यह नुकसान करता है जो कि बिल्कुल गलत है, बल्कि सही यह है कि इनहेलर अस्थमा के रोगी को स्वस्थ रखता है और इनहेलर का नियमित उपयोग करते हुए अस्थमा का व्यक्ति जीवन में कोई भी कार्य कर सकता है।

प्रो सूर्यकान्‍त ने यह महत्‍वपूर्ण जानकारी यहां राजधानी लखनऊ में आयोजित इंडियन अकादमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की मेडिकल लीगल विंग की नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को सम्‍बोधित करते हुए दी। उन्‍होंने बताया कि जैसा कि मैं कह रहा हूं कि अस्‍थमा से ग्रस्‍त व्‍यक्ति कोई भी बड़ा कार्य कर सकता है तो इसका उदाहरण है कि सौरव गांगुली ने अस्थमा होते हुए भी क्रिकेट में इतना बड़ा नाम कमाया, बिग बी यानी अमिताभ बच्चन ने भी अस्थमा होते हुए सफलता के बड़े आयाम स्थापित किये, मशहूर फि‍ल्‍म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने तो एक अपने खुद के वीडियो में बताया है कि मैं 5 वर्ष की उम्र से इनहेलर ले रही हूं और आज तक मुझे कोई समस्या नहीं हुई और मैं फिल्म जगत के इतने ऊँचे मुकाम पर इनहेलर को नियमित रूप से लेते हुए ही यहाँ तक पहुँच पाई हूं।

डॉ सूर्यकांत ने और भी बहुत सारे सेलेब्रिटीज के उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे उन्होंने अस्थमा होते हुए भी जीवन के विविध क्षेत्रों में सफलता प्राप्त की। उन्‍होंने बताया कि  इनहेलर में दवा की मात्रा बहुत कम होती है यह सीधे फेफड़े में जाती है, दूसरे अंगों में यह दवा नहीं जाती है इसलिए फेफड़े में यह फायदा करती है और किसी भी अंग में कोई नुकसान नहीं करती है। उन्‍होंने कहा कि इनहेलर से दोस्ती रखनी चाहिए और उसको लेकर फोबिया नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.