Sunday , September 8 2024

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ विवेक कुमार प्रतिष्ठित आईएलडीएस इंटरनेशनल अवॉर्ड के लिए चयनित

-आईएलडीएस सर्टिफिकेट ऑफ़ अप्रिसिएशन अवॉर्ड 2024 के लिए भारत से इकलौते चिकित्सक

-90 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले आईएलडीएस के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से किया चुनाव

डॉ विवेक कुमार

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ विवेक कुमार को इंटरनेशनल लीग ऑफ़ डर्मेटोलॉजिकल सोसाइटी ILDS द्वारा मानव त्वचा विज्ञान के क्षेत्र में किये जा रहे उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार आईएलडीएस सर्टिफिकेट ऑफ़ अप्रिसिएशन अवार्ड 2024 (ILDS Certificate of Appreciation Awards 2024) देने का फैसला लिया गया है। 90 देशों के 190 सदस्यों वाले ILDS के सभी सदस्यों ने इस पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से भारत से इकलौते डॉ विवेक कुमार को चुना।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट्स, वेनेरोलॉजिस्ट्स एंड लेप्रोलॉजिस्ट्स IADVL के अध्यक्ष डॉ. मंजूनाथ शेनॉय और मानद महासचिव डॉ. भूमेश कुमार कटकम ने डॉ विवेक कुमार को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि IADVL द्वारा नामांकित डॉ विवेक कुमार को पश्चिम, दक्षिण और मध्य एशिया श्रेणी में 2024 के लिए प्रतिष्ठित ILDS मानवीय त्वचाविज्ञान पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। पदाधिकारीद्वय ने कहा है कि डॉ कुमार के अथक प्रयासों और जरूरतमंद लोगों को देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए उनके अटूट समर्पण ने अनगिनत लोगों के जीवन को बदल दिया है। विटिलिगो रोगियों के लिए त्वचा संबंधी देखभाल को आगे बढ़ाने में उनके असाधारण काम और समुदाय पर उनके गहन प्रभाव ने हम सभी के लिए एक शानदार उदाहरण स्थापित किया है। उनकी प्रतिबद्धता और करुणा हम सभी को प्रेरित करती रहती है।

सेवा के प्रति अटूट समर्पण ने कर दिया लेप्रोसी मैन के रूप में मशहूर

आपको बता दें, लेप्रोसी मैन के रूप में मशहूर डॉ विवेक कुमार पिछले 35 वर्षों से नियमित रूप से कुष्ठ रोग और विटिलिगो के रोगियों के अलावा अन्य त्वचा रोगों के लिए अपने सेवा कार्य को अंजाम दे रहे है। इतने लंबे समय तक उनके निस्वार्थ प्रयास को अब वर्ष 2024 में अंतर्राष्ट्रीय लीग द्वारा मान्यता दी गई है। डॉ विवेक कुमार 31 सालों से मोहनलालगंज में ज्योति नगर स्थित मदर टेरेसा की समिति द्वारा संचालित मिशनरी ऑफ चैरिटी 100 बिस्तर वाले केंद्र पर भर्ती कुष्ठ रोगियों को परामर्श साथ ही इस सुदूर इलाके में त्वचा रोग की ओपीडी निशुल्क संचालित कर रहे हैं। डॉ विवेक आलमबाग स्थित अपने क्लीनिक पर भी आने वाले कुष्ठ रोगियों को प्रोटोकॉल के तहत दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.