Monday , December 6 2021

एम्स ॠषिकेश ने नेत्र कुंभ में शुरू कीं चिकित्सीय सेवायें

देश भर के एम्‍स संस्‍थानों में अकेला ॠषिकेश ही कुंभ में दे रहा सेवायें

 

प्रयागराज कुंभ 2019 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश ने तीर्थयात्रियों को चिकित्सकीय सेवाएं देनी शुरू कर हैं। देशभर के विभिन्न एम्स संस्थानों में एक मात्र ऋषिकेश एम्स ही तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

 

कुंभ मेले के तहत आयोजित नेत्र कुंभ में संस्थान के नेत्र परीक्षण शिविर का शनिवार को एम्स निदेशक प्रोफेसर रवि कांत ने विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि शिविर प्रतिदिन तीन शिफ्ट में करीब दो माह यानि छह मार्च तक चलेगा। उन्होंने बताया कि शिविर में संस्थान के नेत्र विभाग के चिकित्सकों द्वारा कुंभ स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

प्रो.रवि कांत ने संस्थान के चिकित्सकों की टीम को सेवा के लिए प्रेरित करते हुए तत्परता के साथ भक्तों की आंखों की जांच करने को कहा। प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि शिविर में श्रद्धालुओं के नेत्र परीक्षण के लिए सभी आधुनिकतम मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। इस अवसर पर संस्थान के आउटरीच सेल के नोडल अधिकारी डा.संतोष कुमार ने बताया कि नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डा.संजीव मित्तल की अगुवाई में बीते दिनों संस्थान के विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सकों की टीम यात्रियों की सेवा के लिए प्रयाग कुंभ में पहुंची।

 

उन्होंने बताया कि यह एम्स ऋषिकेश आउटरीच सेल का सबसे दूर का निशुल्क स्वास्थ्य सेवा शिविर है,जिसके माध्यम से कुंभ में आने वाले यात्रियों का नेत्र परीक्षण किया जाएगा। शिविर में सीनियर रेजिडेंट डा.नीरज, डा.स्वीटी, जूनियर रेजिडेंट डा.प्रतीक, डा.महेश, डा.अचला, डा.हिमांशी, प्रदीप, चंदन आदि मौजूद रहे।