Thursday , March 28 2024

फि‍र बड़ा फैसला : पहली दिसम्‍बर को बिना डोनर रक्‍त देगा लोहिया संस्‍थान

-विश्‍व एड्स दिवस के मौके पर जागरूकता के लिए वृहद रक्‍तदान शिविर का भी होगा आयोजन

डॉ सोनिया नित्‍यानंद
डॉ वीके शर्मा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कल 1 दिसम्‍बर को विश्व एड्स जागरुकता दिवस है। जिन मरीजों के परिजनों को ब्‍लड की जरूरत है, और किसी कारणवश उनके पास दानकर्ता मौजूद नहीं है, तो उनके लिए मौका है कि वे बिना किसी डोनर के लखनऊ के गोमती नगर स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया संस्‍थान के ब्‍लड बैंक से ब्‍लड प्राप्‍त कर सकते हैं। पूर्व में कई मौकों की भांति एक बार फि‍र से संस्‍थान ने तय किया है कि इस दिन मरीजों को बिना डोनर ब्‍लड उपलब्‍ध कराने की भी सुविधा दी जाये।

संस्‍थान के ब्‍लड बैंक प्रभारी डॉ वीके शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कल विश्‍व एड्स दिवस है,  जैसा कि सभी जानते हैं कि एड्स के संक्रमण में रक्‍त की अहम भूमिका होती है, ऐसे में संस्‍थान की निदेशक डॉ सोनिया नित्‍यानंद की सहमति से यह तय किया गया कि एड्स के प्रति जागरूकता के लिए संस्‍थान द्वारा पूर्व की भांति बिना डोनर ब्‍लड की सुविधा दी जायेगी तथा विभिन्‍न संस्‍थाओं के सहयोग से एक वृहद रक्‍तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसका उद्घाटन प्रात: 10.30 पर निदेशक डॉ सोनिया नित्‍यानंद के द्वारा किया जायेगा।

डॉ शर्मा ने बताया कि बिना डोनर ब्‍लड लेने के लिए तीमारदार को डॉक्टर का प्रिसक्रप्शन फॉर्म व मरीज के खून का नमूना लाना होगा। उन्‍होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को प्राथमिकता पर खून मिलेगा। रक्‍त सुबह नौ बजे से मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रक्तदान को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ी है। लोग अब रक्तदान करने में डर नहीं रहे हैं। नियमित रक्तदान कई तरह की बीमारियों से बचाता है। शरीर में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। जिससे व्यक्ति सेहतमंद रहता है। वहीं रक्तदान के बाद खून की पांच तरह की जांच होती है। इसमें एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, सी, सिफलिस समेत दूसरी बीमारियां शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.