Saturday , June 29 2024

सोचने-समझने की शक्ति कम कर देता है नशा, ध्यान भी नहीं हो पाता है केंद्रित

-‘मादक पदार्थ के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ अंर्तराष्ट्रीय दिवस’’ पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। ‘मादक पदार्थ के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ अंर्तराष्ट्रीय दिवस’’ के अवसर पर बुधवार को जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए | इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान एवं ‘दिशा नशामुक्ति सह पुनर्वास केन्द्र’ के सहयोग से जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नं. छह पर सुबह छह बजे रैली का आयोजन किया गया। रैली में नवयुग कन्या महाविद्यालय, साऊथ सिटी स्थित लखनऊ पब्लिक स्कूल के छात्र छात्राओं, एन0सी0सी0 की 19वीं वाहिनी के कैडेट्स ने प्रतिभाग किया | रैली को मानसिक स्वास्थय कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. बी.एन.यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया | इस मौके पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लखनऊ की टीम मौजूद रही।

रैली में आये जनसमुदाय को संबोधित करते हुए नोडल अधिकारी ने कहा कि नशा न केवल शारीरिक रूप से कमजोर करता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है | नशे का आदी होने से सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाती है और वह किसी भी चीज पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता। समाज में अलग-थलग पड़ जाता है | आर्थिक तौर से भी हानि होती है और इससे पूरा परिवार प्रभावित होता है | उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को मादक पदार्थो का सेवन न करने की शपथ भी दिलाई।

इसी क्रम में बलरामपुर चिकित्सालय की ओ0पी0डी0 में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लखनऊ की टीम द्वारा आमजनमानस को मानसिक रोगों के लक्षण, और इलाज के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा ओ0पी0डी0 में उपस्थित मनोचिकित्सक द्वारा 183 मनोरोगियों का उपचार किया गया। इसके साथ ही नैदानिक मनोवैज्ञानिक द्वारा 13 मनोरोगियों की काउंसलिंग की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.