देर से सोकर उठने पर तलाक मामले में नया मोड़, पंचायत ने करायी सुलह अब पूरी करनी होगी हलाला की इद्दत

शरीयत के अनुसार तीन माह 10 दिन परदे में रहना और किसी से निकाह करना होगा  

लखनऊ। देश भर में चर्चित हुए उत्तर प्रदेश के रामपुर में देर से सोकर उठने पर तीन तलाक देने के मामले में नया मोड़ आ गया है। इस मामले में गांव की पंचायत ने मियां-बीवी के बीच सुलह तो करा दी है लेकिन अब शरीयत के अनुसार दोनों मियां-बीवी के रूप में साथ्‍-साथ हलाला के बाद ही रह सकेंगे। यानी पत्‍नी को तीन महीने दस दिन की हलाला की इद्दत पूरी करनी होगी।

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार यह मामला आखिरकार पुलिस तक पहुंच गया। पीड़िता गुलफशां ने शौहर द्वारा मारपीट करने और तीन तलाक देने की शिकायत पुलिस से की। इस पर पुलिस ने मामले को सुलझाने का आश्वासन गुलफशां को दिया लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद गांव के लोगों ने शरीयत के हिसाब से सुलहनामा तो करा दिया लेकिन एक बार में दिये गये तीन तलाक का मसला बीच में आ गया। इस पर पंचायत व ग्राम प्रधान, व धार्मिक उलेमा सभी ने मिलकर शरीयत के मुताबिक तय किया कि दोनों हलाला के बाद ही साथ रह सकेंगे।

यानी गुलफशां को तीन महीने दस दिन तक पर्दे में रहकर इद्दत को पूरा करना होगा। इद्दत पति के मरने के बाद चार महीने दस दिन की होती है और जिन्दा रहने के दौरान तलाक होने पर दोबारा साथ रहने के लिए तीन महीने दस दिन का पर्दा करना होता है जिसे हलाला कहते हैं। गुलफशां अब हलाला के बाद ही अपने शौहर कासिम के साथ रह सकेगी। हलाला पूरा करने के लिए गुलफशां को किसी अन्य व्यक्ति से निकाह भी करना पड़ेगा अन्यथा हलाला की मान्यता अधूरी रह जायेगी। अब देखने वाली बात यह है कि तकरार के दौरान एक बार में तीन तलाक देने के मामले में कितने पापड़ गुलफशां को बेलने पड़ेंगे या फिर दोनों बिना शरीयत के साथ रहेंगे।
बता दें कि जिले के थाना अजीमनगर क्षेत्र के गांव नगलिया आकिल के रहने वाले कासिम को अपने ही गांव की गुलफशां से मोहब्बत हो गई। काफी दिन प्रेम-प्रसंग चलने के बाद दोनों जब एक-दूसरे के लिए निकाह करने की मंशा जताई तो इस पर दोनों के परिवारों ने आपत्ति जताई और कोई भी इस निकाह के लिए राजी नहीं थे। परिवार को छोड़ दोनों निकाह के बंधन में बंधकर एक दूजे के हो गये लेकिन परवान चढ़ी यह मोहब्बत ज्यादा दिन टिक नहीं सकी।

दोनों के बीच अक्सर तकरार का माहौल हो जाता। निकाह के पांच महीने बाद यानी तीन-चार रोज पहले कासिम ने गुलफशां के साथ मारपीट भी की। रोज गुलफशां के देर से उठने से नाराज शौहर कासिम ने उसे एक बार में तीन तलाक दे दिया था। उसे घर से बाहर निकालकर खुद ताला डालकर वह गायब हो गया जिसके कारण पूरा मामला चर्चा में आ गया।