Saturday , September 21 2024

इको टेस्ट की मदद से सिखाया गर्भ में भ्रूण असमानताओं की पहचान करना

-आईएसपीआर कॉन्फ्रेंस की प्री कॉन्फ्रेंस कार्यशालाओं में युवा चिकित्सकों दी गयीं महत्वपूर्ण जानकारियां

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेडियोडायग्नोसिस विभाग के तत्वावधान में कल 21 सितम्बर से आयोजित होने वाली 22वीं आईएसपीआर ISPR कॉन्फ्रेंस के एक दिन पूर्व 20 सितम्बर को आयोजित प्री कॉन्फ्रेंस कार्यशालाओं में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी द्वारा वार्ताएं और व्यावहारिक सत्र आयोजित किए गए। शहर के प्रसिद्ध रेडियोलॉजिस्ट, डॉ. पी.के. श्रीवास्तव और डॉ. सौरभ कुमार द्वारा युवा डॉक्टरों के सामने भ्रूण इको की बारीकियों को दिखाते हुए गर्भ में भ्रूण असमानताओं के निदान में इसके उपयोग पर चर्चा की गई।

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता डॉ सुधीर सिंह के अनुसार सम्मेलन का आयोजन अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य बाल चिकित्सा रेडियोलॉजी के क्षेत्र में ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक प्रमुख मंच प्रदान करना है।

आज आयोजित अन्य अल्ट्रासाउंड कार्यशालाओं में डीडीएच (डवलपमेंटल डिस्प्लेसिया ऑफ द हिप), भ्रूण मस्तिष्क और रीढ़ के स्कैनिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया गया। कार्डियक सीटी और एचआरसीटी थोरैक्स पर कार्यशालाओं में प्रतिष्ठित फैकल्टी, जैसे डॉ. आशु सेठ भल्ला और डॉ. नीरज जैन ने अपने अनुभव और बाल चिकित्सा कार्डियोपल्मोनरी रोगों में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी साझा की, साथ ही निदान से जुड़ी समस्याओं को हल करने के तरीके भी बताए।

एमआरआई कार्यशालाओं में, वरिष्ठ विशेषज्ञों जैसे डॉ. जितेंद्र सैनी और डॉ. कन्नन गणशेखरन के मार्गदर्शन में, उभरती हुई और नई तकनीकों जैसे डीटीआई, एमआर परफ्यूजन और एमआर स्पेक्ट्रोस्कोपी पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें इन तकनीकों की भूमिका को समझाया गया ताकि जटिल बाल न्यूरो-रेडियोलॉजी मामलों में सटीक निदान किया जा सके।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी कार्यशालाओं में प्रतिष्ठित फैकल्टी, जैसे डॉ. अजय तरणाथ, डॉ. स्टीवन क्रास और डॉ. मूर्ति सी द्वारा स्खेरोथेरेपी और ऑस्टियोइड ओस्टियोमा की आरएफए जैसी प्रक्रियाओं की स्किल्स सिखाई गईं। आयोजन सचिव और केजीएमयू के रेडियोडायग्नोसिस विभाग के प्रमुख, प्रो. डॉ. अनित परिहार ने कल 21 सितम्बर के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इनमें देशभर के मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट डॉक्टरों द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक मौखिक पेपर प्रेजेंटेशन और विश्वस्तरीय वक्ताओं द्वारा बाल चिकित्सा रेडियोलॉजी के विभिन्न क्षेत्रों में जानकारीपूर्ण वार्ताओं की शृंखला शामिल है। यह सम्मेलन विशेषज्ञों के अनुभवों को साझा करने और युवा उभरते डॉक्टरों की जिज्ञासा को प्रेरित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करने का वादा करता है, जो समाज के सबसे संवेदनशील वर्ग अर्थात् बाल जनसंख्या के स्वास्थ्य में सुधार की दिशा में सहयोगात्मक रूप से काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.