70 हजार लोग मोदी के साथ करेंगे योग

फाइल फोटो

लखनऊ। अंतराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून)के दिन रमाबाई मैदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र दास मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे जबकि लगभग 20 हजार पंजीकृत अन्य लोग शहर के विभिन्न पार्कों में योग करेंगे। इन पार्कों में रमाबाई मैदान का सीधा लाइव प्रसारण होगा। योग शिविर की तैयारी अंतिम चरण में हैं, फाइनल टच दिया जा रहा है। योग शिविर के लिए निर्धारित डे्रस (सफेद टी शर्ट) का वितरण भी शीघ्र हो जायेगा।

50 हजार लोग मोदी के साथ, 20 हजार लोग अन्य पार्कों में करेंगे योग

प्राप्त जानकारी के अनुसार आयुष विभाग समेत जिला प्रशासन, एलडीए व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पूरी तल्लीनता के साथ शिविर को सफलता पूर्वक संपन्न कराने की चाहत में जुटे हैं। उक्त तैयारी में सीएमओ डॉ.जेएस बाजपेई के अनुसार योग शिविर में शामिल होने के लिए करीब 90 हजार लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से करीब 70 हजार लोगों को शामिल किया गया है। रमाबाई मैदान की क्षमता 50 हजार लोगों के बैठने की है, इसलिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित 11 प्रतिष्ठित व बड़े पार्को को चिन्हित कर लिया गया है।

योग शिविर के लिए इन पाकों को चुना गया

योग शिविर के लिए चुने किये गये पार्को में इंदिरा नगर के लोगों की सुविधा के लिए अरविंदो पार्क, गोमती नगर में लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम में अर्जुन पार्क, दुबग्गा में जॉगर्स पार्क, हजरतगंज में बेगम हजरत महल पार्क व एनबीआरआई पार्क सिकन्दरबाग, राजाजीपुरम वासियों के लिए मिनी स्टेडियम, आशियाना स्थित जोनल पार्क, जय जगत पार्क सीएमएस डिग्री कालेज कानपुर रोड और आलमबाग में अम्बेडकर पार्क(कांशीराम इको गार्डेन) गीतापल्ली जेल रोड हैं। इन पार्कों में भी बैठने की व्यवस्था से लेकर पीने के पानी व चिकित्सकीय सुविधाओं की व्यापक व्यवस्था की गई है।

चार दिन के लिए रमाबाई मैदान में अस्पताल

डॉ.बाजपेई ने बताया कि शिविर में व्यापक भीड़ को देखते हुए रमाबाई मैदान में 18 जून से 21 जून तक आठ विस्तर युक्त अस्थाई हॉस्पिटल बनाया गया है। जिसमें 24 घंटे डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ व  दवाएं उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा मैदान के सभी छह गेट व तीन पार्किंग पर दो-दो ए बुलेंस, डॉक्टर, स्टाफ व दवाओं के साथ मौजूद रहेंगी। इसके अलावा मैदान में दो सेफ हाऊस बनाये जायेगे।, पीएम व सीएम की सुरक्षा में पांच एएलएस एम्बुलेंस मैदान के अंदर व बाहर मौजूद रहेंगी। मैदान में 20 स्ट्रेचर व उठाने के लिए 40 वार्ड ब्वाय होंगे। इसके अलावा मैदान में तीन अन्य एम्बुलेंस आरक्षित रहेंगी,  इसके अतिरिक्त मैदान के समीप ही नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सालेह नगर में एक कैंप शिविर संचालित होगा, यहां भी एम्बुलेंस मौजूद रहेंगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में स्थित 11 पार्काे में भी एक-एक एम्बुलेंस, डॉक्टर व दवाओं के साथ उपलब्ध रहेगी। किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके पूरे प्रबन्ध किये गये हैं।