Monday , December 6 2021

इंतजार खत्‍म, पहली खेप में 1.60 लाख कोविड वैक्‍सीन लखनऊ पहुंचीं

-वैक्‍सीनेशन की उल्‍टी गिनती शुरू, 16 जनवरी से होगी शुरुआत

-पहली खेप में 1.20 लाख कोविशील्‍ड व 40 हजार कोवैक्‍सीन आयी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। अंतत: वह घड़ी आ गयी जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था, जी हां वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ स्‍वदेशी निर्मित वैक्‍सीन आज उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच गयी। लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप में 1 लाख 60 हज़ार वैक्सीन आयी हैं। वैक्‍सीन लेने एयरपोर्ट पहुंचे महानिदेशक चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य डॉ डीएस नेगी ने बताया कि पहली खेप में 1.20 लाख कोविशील्‍ड और 40 हजार कोवैक्‍सीन आयी हैं।

एयरपोर्ट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे। भारी सुरक्षा के बीच एयरपोर्ट से कोरोना वैक्सीन जगत नारायण रोड पर स्थित परिवार कल्‍याण निदेशालय स्थित कोरोना स्टेट वेयर हाउस पहुंचायी गयी हैं। यहीं से मंडल और जिलों में वैक्‍सीन भेजी जायेगी। इस प्रकार अब कोविड टीकाकरण की उल्‍टी गिनती शुरू हो गयी है और सिर्फ चार दिन बाद 16 जनवरी से सदी की इस भीषण महामारी के खिलाफ वैक्‍सीनेशन शुरू हो जायेगा।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को यह जानकारी देते हुए बताया कि आज शाम 4 बजे लखनऊ, एयरपोर्ट पर वैक्सीन की पहली खेप पहुंची, तथा 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही पूरी की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जायेगा। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा। वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही करते हुए, प्रथम चक्र में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगायी जायेगी।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर पूरे प्रदेश दो बार ड्राई रन चलाया गया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को प्रदेश के 8 स्थानों पर स्टोर करके संबंधित सीएचसी, पीएचसी में भेजा जायेगा। वैक्सीन स्टॉक के लिए 1298 केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, इसके बाद फ्रंट लाइन कर्मियों जैसे पुलिस कर्मचारी, नगर निगम कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी और सशक्त बलों के अधिकारी व कर्मचारी तथा उसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं 50 वर्ष से कम आयु वाले जो किसी गम्भीर बीमारी से ग्रस्त है उनको वैक्सीन लगायी जायेगी।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,29,026 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,55,69,666 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 511 नये मामले आये हैं।