Friday , August 6 2021

शाबाश : मुस्‍कान सहित सात अनाथ बच्चियों के जीवन में शिक्षा की मुस्‍कान

शिक्षण शुल्क के अभाव में एडमिशन निरस्त होने से बचाया ज्ञान चतुर्वेदी ने
पूनम मिश्रा भी आयीं आगे, अब अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगी अनाथालय की सात बच्चियां
नौ बच्चियों को और है अभी ऐसे ही मददगारों का इंतजार

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। पिछले पांच महीने से फीस की बाट जोह रही श्री राम औद्योगिक अनाथालय अलीगंज लखनऊ की सात अनाथ बच्चियों के चेहरे पर उस समय मुस्कान फैल गयी जब उनको बताया गया कि अब आप सबकी पढ़ाई निरंतर जारी रहेगी और ये सब संभव हुआ विकास नगर निवासी व टी बी चिकित्सालय ठाकुरगंज लखनऊ के चीफ फार्मासिस्ट ज्ञान चतुर्वेदी के प्रयासों से।

आपको बता दें कि अलीगंज लखनऊ स्थित श्रीराम औद्योगिक अनाथाश्रम की कुल सोलह बच्चियां जिसमें सात न्यू बाल विद्या मंदिर अलीगंज में तथा नौ बच्चियां बाल निकुंज विद्यालय मे विभिन्न कक्षाओं में अध्यनरत हैं, इन स्कूलों ने अनाथालय के बच्चों के प्रवेश इस शर्त पर लिये थे कि अनाथालय प्रभारी सितंबर तक प्रथम छह माह की फीस जमा कर देंगे लेकिन धनाभाववश फीस जमा न होने के कारण इन बच्चियों को अर्द्धवार्षिक परीक्षा से वंचित किया जाना निश्चित था।

बताया जाता है कि ऐसे में अनाथाश्रम के प्रभारी ओम प्रकाश पाठक की इस समस्या पर विकास नगर निवासी ज्ञान चतुर्वेदी से तीन दिन पहले बातचीत हुई और श्री चतुर्वेदी ने शीघ्र मदद का भरोसा दिया।

 

ज्ञान चतुर्वेदी ने 21,090 व राजाजीपुरम निवासी पूनम मिश्रा के साढ़े तीन हजार के सहयोग से प्रथम छह माह की फीस रूपया 24,590 जमा करके के.जी. कक्षा की मुस्कान व पूनम, कक्षा एक की लक्ष्मी, कक्षा तीन की रिया, कक्षा छह की पूजा व निधि और कक्षा आठ में पढ़ने वाली आरती की पढ़ाई में आ रहे अवरोध को समाप्त कर दिया |

श्री राम औद्योगिक अनाथालय अलीगंज लखनऊ के प्रभारी ओम प्रकाश पाठक ने श्री चतुर्वेदी व पूनम मिश्रा का आभार प्रकट करते हुए बताया कि ज्ञान चतुर्वेदी ने गत वर्ष भी अनाथालय की बच्चियों को बीस हजार रुपये की किताबें उपलब्ध करायीं थीं और मुझे विश्वास है कि बाल निकुंज विद्यालय मे अध्यनरत शेष बच्चियों के लिए व न्यू बाल विद्या मंदिर की अवशेष छह माह का शिक्षण शुल्क की व्यवस्था करने के लिए श्री चतुर्वेदी जैसे इंसान जरूर मदद के लिए आगे आयेंगे |

बच्चियों का होगा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

ओम प्रकाश पाठक के मुताबिक अब बच्चियों का हर रविवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, जागरूकता व परीक्षण के लिए डा अभिषेक मिश्र, डा सुमन मिश्र, एक नर्स, पुरुष नर्सिंग ऑफीसर नवनीत दुबे व चीफ फार्मेसिस्ट ज्ञान चतुर्वेदी के साथ उपस्थित रहेंगे। इस दौरान अनाथालय की सभी बच्चियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के अलावा उनकी जांच भी की जायेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com