Wednesday , February 1 2023

कोविड का तीसरा टीका लगवाये बिना अधूरा है टीकाकरण

-कोरोना अभी बिल्‍कुल समाप्‍त नहीं हुआ है, थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊकोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए कोविड का टीका अवश्य लगवाएं क्योंकि कोविड की लड़ाई में कोविड टीकाकरण ही एकमात्र हथियार है। जिन लोगों ने कोविड की एहतियाती डोज नहीं लगवाई है वह तुरंत लगवाएं क्योंकि इसके बिना कोविड टीकाकरण अधूरा है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल का। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोविड का टीका लगवाने के साथ ही कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन  करें। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.एम.के.सिंह ने बताया कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोर्बेवेक्स तथा 15-17 वर्ष के किशोरों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। कोर्बेवैक्स तथा कोवैक्सीन का पहला टीका लगाने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जा रहा है। 18 साल से ऊपर की आयु के सभी लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।  उन्‍होंने बताया कि कोविशील्ड का दूसरा टीका, पहला टीका लगने के 84 दिन बाद  लगाया जा रहा है।  जिन लोगों को जिस वैक्सीन की दोनों डोज लगी  हैं उन्हें उसी वैक्सीन  की एहतियाती डोज लगायी जा रही है। ये सभी टीके स्वास्थ्य केंद्रों में निःशुल्क लगाए जा रहे हैं।

उन्‍होंने बताया कि एहतियाती डोज दूसरा  टीका लगाने के 6 माह बाद लगायी जा  रही है।  18 साल से ऊपर के सभी लोगों को  सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क कोविड की एहतियाती डोज लगायी जा रही है।  जनपद में कुल 91.11 लाख कोविड के टीके लगे हैं तथा अब तक कुल 6.44 लाख एहतियाती डोज लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × two =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.