Friday , October 7 2022

बस ये दो काम, बचा सकते हैं हर साल कैंसर से मरने वाले 8 लाख लोगों की जान

-समय रहते डायग्‍नोसिस और कैंसर विशेषज्ञों की कमी को पूरा करने की जरूरत
-विश्‍व कैंसर दिवस पर आईएमए लखनऊ ने आयोजित किया कैंसर जांच व जागरूकता शिविर

सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
हमारे देश में हर साल लगभग 9 लाख लोगों को कैंसर हो जाता है, इनमें से 8 लाख लोगों की मौत हो जाती है, इसका बड़ा कारण कैंसर की डायग्‍नोसिस देर से होना और समय रहते हैं कैंसर विशेषज्ञ के पास मरीज का न पहुंच पाना व कैंसर विशेषज्ञों की कमी होना है, इसलिए आवश्यकता इस बात की है कि एक तरफ जहां कैंसर को शुरुआती लक्षणों में डायग्नोज करने के लिए लोगों में इसके शुरुआती लक्षणों में ही विशेषज्ञ से सलाह लेने के लिए जागरूक करना होगा वहीं कैंसर विशेषज्ञों की कमी को पूरा करने के लिए इस विधा के चिकित्सकों को तैयार करना होगा।

यह जानकारी विश्व कैंसर दिवस के मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ द्वारा अपने कार्यालय रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन पर आयोजित जागरूकता एवं जांच शिविर में वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने दी। उन्‍होंने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए सरकार को ज्यादा से ज्यादा कैंसर विशेषज्ञों को तैयार करने के लिए मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्‍पेशियलिटी कोर्स एमसीएच, डीएम शुरू करवाने चाहिये ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के 30 से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ लखनऊ के दो मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर किसी और मेडिकल कॉलेज में कैंसर सर्जरी के लिए एमसीएच कोर्स संचालित नहीं हो रहा है। डॉ मनोज श्रीवास्तव ने लोगों से भी अपील की कि लक्षणों के देखते ही इसकी जांच व कैंसर की पुष्टि होने पर इसका इलाज विशेषज्ञ चिकित्‍सकों से ही करायें जिससे कि समय रहते रोगी को उपचार मिले और उसकी जान बच सके।

इस मौके पर लखनऊ कैंसर इंस्‍टीट्यूट की कैंसर विशेषज्ञ डॉ निशी श्रीवास्तव ने बताया कि महिलाओं में बच्चेदानी और स्तन कैंसर बहुत तेजी से फैल रहा है लेकिन अगर शुरुआत में मरीज विशेषज्ञ चिकित्सक के पास इलाज के लिए आ जाए तो उसका कैंसर पूरी तरह ठीक हो सकता है। डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव और डॉ निशी श्रीवास्तव ने शिविर में आए मरीजों की जांच कर उन्हें उचित सलाह प्रदान की।

इस मौके पर आई एम ए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ मनीष टंडन और सचिव डॉ संजय सक्सेना ने कहा कि लखनऊ आई एम ए समय-समय पर इस तरह के कैंसर एवं विभिन्न बीमारियों के निशुल्क शिविर आयोजित करती रहती है, इसका उद्देश्य गरीब मरीजों को प्रदेश के जाने-माने विशेषज्ञों की सलाह फ्री में उपलब्‍ध कराना है।


आज के इस शिविर में राधा कृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में कैंसर जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके तहत आई एम ए लखनऊ के प्रवक्ता डॉ वीरेंद्र यादव ने मरीजों को कैंसर रोग के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर डॉ सरस्‍वती, आई एम ए लखनऊ की कार्यकारिणी के सदस्य, पैथोलॉजिस्‍ट व भाजपा लखनऊ महानगर के चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ शाश्वत विद्याधर व अन्‍य लोग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − seventeen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.