Wednesday , April 24 2024

प्रोटोकॉल और प्रैक्टिकल में उलझा कर्मचारियों के कोविड अवकाश का मसला

-राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद ने मुख्‍य सचिव को पत्र लिखकर की गाइडलाइंस तय करने की मांग

अतुल मिश्रा


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण की दशा में फ्रंटलाइन कर्मचारियों को 14 दिन का होम आइसोलेशन अवकाश दिए जाने हेतु मुख्य सचिव को पत्र लिखकर मांग की है ।
परिषद के महामंत्री अतुल मिश्रा का कहना है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से कर्मचारियों द्वारा बताया जा रहा है कि कोविड संक्रमित होने के 7 दिन के बाद भी उन्हें अस्वस्थ होने की दशा में मजबूरी में ड्यूटी ज्‍वॉइन करना पड़ रहा है जबकि जांच कराने पर वह फिर से पॉजिटिव आ रहे हैं । ज्यादातर यह देखा जा रहा है कि मरीज 7 दिन में स्वस्थ नहीं हो रहा है और जो लक्षणयुक्त मरीज हैं उनके 7 दिन बाद भी उन्हें लक्षण पूरी तरह समाप्त नहीं हो रहे हैं, लेकिन वो 7 दिन बाद कार्यस्थल पर जा रहे हैं, ऐसी स्थिति में जो स्वस्थ कर्मचारी हैं उनके भी संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया है ।
श्री मिश्रा ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि चिकित्सालय आदि में कार्यरत फ्रंटलाइन वर्कर वर्तमान में अधिकांशतः कोविड संक्रमित हो रहे हैं । गाइड लाइन में व्यवस्था दी गई है कि 7 दिन के संगरोध के उपरांत उसे अपनी ड्यूटी पर आना है और उन्हें दोबारा आरटीपीसीआर कराने की आवश्यकता नहीं है, परंतु ज्यादातर मामलों में यह देखा जा रहा है कि 7 दिन बाद भी शारीरिक परेशानियां समाप्त नहीं हो रही हैं और आरटीपीसीआर कराने पर कार्मिक की रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ रही है, ऐसे समय पर यदि कार्मिक द्वारा अपने विभागाध्यक्ष को अवगत कराया जाता है तो वे स्वयं असमंजस की स्थिति में हैं कि 7 दिन बाद भी कोविड पॉजिटिव होने की स्थिति में कार्य करना है अथवा नहीं ? और उनको अवकाश अनुमन्य होगा अथवा नहीं ? इस विषय पर संदेह बना हुआ है और ज्यादातर कार्मिक पॉजिटिव होने की दशा में ही कार्य पर आ रहे हैं और संभवतः यह भी एक कारण है कि चिकित्सालय आदि के कर्मचारी बड़ी संख्या में संक्रमित होते जा रहे हैं । ज्ञातव्य है कि पूर्व में कार्मिकों को 14 दिन का संगरोध अवकाश स्वीकृत किया जाता था।


परिषद के प्रमुख उपाध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि यदि कोई पॉजिटिव या संक्रमित कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर आकर अन्य कार्मिकों के साथ कार्य करता है तो यह विभिन्न नियमों एवं मानवीय मूल्यों के भी प्रतिकूल है। अतः राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने मुख्य सचिव से अनुरोध कियाL है कि यदि कोई कार्मिक विशेष तौर पर चिकित्सालयों में कार्य करने वाले कार्मिक 7 दिन के उपरांत भी अस्वस्थ होने की दशा में आरटीपीसीआर में पॉजिटिव होते हैं तो उनका संगरोध अवकाश अगले 7 दिन तक बढ़ाए जाने के लिए गाइडलाइन जारी करने का कष्ट करें, जिससे जो कार्मिक अभी तक कोविड-19 संक्रमण से बचे हुए हैं, उन्हें बचाए रखा जाए और जनता का कार्य प्रभावित न हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.