Wednesday , November 30 2022

उत्‍तर प्रदेश व बिहार में शिक्षक व स्‍नातक एमएलसी चुनाव स्‍थगित

-कोरोना वायरस के चलते भारत निर्वाचन आयोग ने लिया फैसला
-6 मई को होना था 19 सीटों पर चुनाव, नयी तारीख का ऐलान बाद में

नयी दिल्‍ली/लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण को देखते हुए चल रहे लॉकडाउन के चलते उत्तर प्रदेश और बिहार विधान परिषद की 19 स्‍नातक व शिक्षक क्षेत्र की सीटों के लिए आगामी 6 मई को होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया है। नयी तारीख की घोषणा स्थिति की समीक्षा करने के बाद की जायेगी।

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसचिव प्रफुल्‍ल अवस्‍थी ने जारी आदेश में कहा है कि कोरोना महामारी को देखते हुए देश में चल रहे लॉक डाउन के चलते चुनाव प्रक्रिया सामान्य तरीके से कराया जाएगा मुमकिन नहीं है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार आपदा प्रबंधन एक्‍ट-2005 के तहत जारी निर्देर्शों का पालन करते हुए आयोग ने संविधान की धारी 324 के सेक्‍शन 16 के तहत चुनावों को स्‍थगित करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में शिक्षक क्षेत्र की 6 तथा स्‍नातक क्षेत्र की 5 सीटों पर तथा बिहार में शिक्षक क्षेत्र तथा स्‍नातक क्षेत्र की चार-चार सीटों पर 6 मई को चुनाव कराया जाना था।

जारी प्रतिबंध के तहत जनता की सुरक्षा और स्वास्थ्य जोकिंग जोखिम को देखते हुए उठाया जा रहा है कदमों का पालन करना अनिवार्य है चुनाव कराने की स्थिति में सूची चुनाव अधिकारी राजनीतिक पार्टियों के एजेंट दूसरे अधिकारी तथा मतदाता मतदाताओं  अंडर सेक्रेट्री प्रफुल्ल अवस्थी द्वारा जारी आदेश में कहां गया है की आर्टिकल 324 संविधान के धारा 324 के तहत सेक्शन 16 स्थित की समीक्षा करके नई तिथियों का ऐलान किया जाएगा