Wednesday , February 8 2023

एन्डोवैस्कुलर विधि से की डिसेन्डिंग एओर्टा की सफल सर्जरी

-कानपुर के हृदय रोग संस्‍थान में डॉ राकेश कुमार वर्मा की टीम ने की सर्जरी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ/कानपुर। यूपी सरकार का सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस कानपुर के हृदय रोग संस्थान में एक 35 वर्षीय महिला की डिसेन्डिंग एओर्टा में सेकुलर एन्‍यूरिज्‍म पाये जाने पर उसकी एंडोवैक्‍सुलर विधि से कवर्ड स्‍टेन्‍ट प्‍लेस करते हुए सफलतापूर्वक सर्जरी की गयी है। महिला तेजी से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ कर रही है। सीवीटीएस के विभागाध्‍यक्ष डॉ राकेश कुमार वर्मा, डॉ नीरज प्रकाश, डॉ सौरव कुमार गौड़, डॉ माधुरी प्रियदर्शी, डॉ अंकित सिंह आदि द्वारा यह सफलतापूर्वक सर्जरी की गयी।

संस्‍थान द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि बीती 11 जनवरी को छिबरामऊ, निवासी एक 35 वर्षीय महिला की एन्डोवैस्कुलर सर्जरी कर उसका सफलतापूर्वक उपचार किया गया है। एक महीने से सांस लेने में तकलीफ तथा 15-20 दिन से खांसी की शिकायत लेकर रोगी हृदय रोग संस्थान की ओपीडी में आयी थी। चेस्ट एक्स-रे जांच में एक हल्की सी असामान्य छवि देखने के पश्‍चात रोगी का सीटी एरोटोग्राम करवाया गया जिससें रोगी की डिसेन्डिंग एओर्टा में सेकुलर एन्यूरिज्म पाया गया। 

बताया गया है कि रोगी को आवश्‍यक उपचार प्रदान करने के लिए बीती 9 जनवरी को भर्ती कर, उसका एंडोवैस्कुलर प्रोसीजर प्लान किया गया था। रोगी की दशा को स्थिर करने के लिए दो दिन तक उसका औषधियों से उपचार करने के पश्‍चात लोकल एनेस्‍थीसिया के अन्तर्गत रोगी की सर्जरी की गयी तथा राइट फीमोरल आर्टरी के माध्यम से डिसेन्डिंग एओर्टा में कवर्ड स्टेन्ट प्लेसमेन्ट करते हुए एन्यूरिज्म को रिपेयर किया गया। इस प्रक्रिया की रेडियोग्राफिक पुष्टि ओटी टेबल पर ही कर ली गयी थी। तदोपरान्त रोगी को 24 घण्टे तक आईसीयू में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था। वर्तमान में रोगी को कोई तकलीफ नहीं है तथा वार्ड में भर्ती है। रोगी की स्वास्थ्य की स्थिति का मूल्यांकन करने पश्चात उसे एक से दो दिन में डिस्चार्ज भी कर दिया जायेगा।

रोगी एवं उसके परिवारजन चिकित्सकों द्वारा किये गये उपचार से काफी सन्तुष्ट एवं प्रसन्न हैं। हृदय रोग संस्थान, कानपुर के निदेशक, डा0 विनय कृष्ण द्वारा डॉ राकेश वर्मा एवं उनकी टीम को बधाई और गम्भीर रोगियों का इस प्रकार आधुनिक उपचार करते रहने की शुभकामनाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + nineteen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.