Monday , August 8 2022

डॉक्‍टर्स डे मनाने के लिए राज्‍य सरकार को भी जारी करनी चाहिये एडवाइजरी

-आईएमए के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता ने उप मुख्‍यमंत्री को पत्र लिखकर किया अनुरोध

डॉ पी के गुप्ता

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। 1 जुलाई को होने वाले डॉक्टर्स डे को मनाने के लिए भारत सरकार के परिवार कल्याण मंत्रालय की एडवाइजरी का स्वागत करते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ शाखा के पूर्व अध्यक्ष, सदस्‍य, यूपी मेडिकल काउंसिल व अध्‍यक्ष, सामाजिक सरोकार मंच डॉ पी के गुप्ता ने कहा है कि चूंकि स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य का विषय होता है, ऐसे में राज्‍य सरकार को भी डॉक्‍टर्स डे को सभी अस्‍पतालों व सम्‍बन्धित केंद्रो पर डॉक्‍टर्स डे को मनाने की एडवाइजरी जारी करनी चाहिये। उन्‍होंने कहा कि इस विषय में आईएमए लम्‍बे समय से राज्‍य सरकार से अनुरोध भी करता आ रहा है। डॉ गुप्‍ता ने इस सम्‍बन्‍ध में आज भी उप मुख्‍यमंत्री को एक पत्र भेजा है।

डॉ गुप्‍ता ने कहा कि डॉ बिधान चंद्र राय के जन्मदिन पर मनाया जाने वाला नेशनल डॉक्टर्स डे हम सभी चिकित्सकों के लिए हमेशा से एक गर्व का विषय रहा है। डॉ गुप्ता ने कहा कि आई एम ए लखनऊ लंबे समय से इस दिन को सरकारी निर्देशों के तहत मनाने की मांग करता आया है। उन्होंने कहा इस विषय में मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि भारत सरकार ने इसे समारोह पूर्वक मनाने के निर्देश जारी किए हैं। 

उन्होंने कहा इस संबंध में मेरा उत्तर प्रदेश सरकार से पुनः अनुरोध है कि उत्तर प्रदेश में भी इसे आधिकारिक स्तर पर मनाने के निर्देश राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाएं तो यह डॉ बिधान चंद्र राय को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

उन्होंने कहा इस संबंध में मैंने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक को पत्र लिखकर इस दिन को आधिकारिक रूप से मनाने के लिए सभी अस्पतालों व उससे संबंधित केंद्रों को निर्देश देने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 − 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.