ट्रॉमा सेंटर पहुंचने वाले मरीजों को बड़ी राहत, रजिस्‍ट्रेशन और भर्ती की फ्री सुविधा शुरू

 

प्रो. संदीप तिवारी

अगले चरण में शुरुआत के 24 घंटे इलाज भी फ्री करने की योजना

 

लखनऊ। किंग जॉर्ज्‍ चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर में मंगलवार से रजिस्‍ट्रेशन और भर्ती की सुविधा फ्री कर दी गयी है। अभी तक इसके लिए शुल्‍क पड़ता था।

 

यह जानकारी ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी प्रो संदीप तिवारी ने देते हुए बताया कि मरीज के हित में जो भी कदम होंगे यथासंभव उठाये जायेंगे। ज्ञात हो ट्रॉमा सेंटर में हर प्रकार के मरीज इमरजेंसी की स्थिति में ही पहुंचते हैं, ऐसे में जहां मरीज को लाने वाले परिजनों को पहले 50 रुपये रजिस्‍ट्रेशन के लिए देने पड़ते थे तथा भर्ती के लिए 250 रुपये शुल्‍क अदा करना पड़ता था। यही नहीं रजिस्‍ट्रेशन और भर्ती के लिए शुल्‍क जमा करने में फीस काउंटर पर समय भी लग जाता था, इस नयी व्‍यवस्‍था के लागू होने के बाद यहां पहुंचने वाले मरीजों को तत्‍काल ही अटैन्‍ड कर उपचार की व्‍यवस्‍था शुरू हो जायेगी।

 

य‍ह पूछने पर कि उपचार की फ्री सुविधा न होने से भी मरीज के तीमारदार को दवा आदि के लिए दौड़ना पड़ता है अगर वह फ्री होती तो मरीज के हित में ज्‍यादा ठीक होता, इस पर डॉ तिवारी ने कहा कि हम लोग प्रथम चरण में अभी रजिस्‍ट्रेशन और भर्ती शुल्‍क ही फ्री कर पाये हैं ले‍किन हमारी कोशिश है कि कम से कम भर्ती होने से 24 घंटे तक उपचार भी फ्री हो सके। इसके लिए कोशिश की जा रही है, शासन को प्रस्‍ताव भेजा गया है। उम्‍मीद है इसे मंजूरी मिलते ही जल्दी लागू किया जायेगा।