Tuesday , July 27 2021

हुनरमंद महिलाओं के काम को मंच दिया नीडल एण्ड थ्रेड ने

7 एवं 8 अगस्‍त को दो दिवसीय प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक आइटम का प्रस्‍तुतिकरण

लखनऊ। नीडल एण्ड थ्रेड संस्था व शेख चिल्ली बैंक्वेट द्वारा संयुक्त तत्वावधान में ‘टूगेदर वी ग्रो‘ नाम से 2 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन शेख चिल्ली बैंक्वेट, गोमती नगर में किया गया है। इस प्रदर्शनी में संस्था से जुड़ी महिलाओं ने अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया एवं अपने रचनात्मक पक्ष को भी प्रदर्शित किया।

प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर वरिष्ठ वकील एवं पूर्व एडिशनल एडवोकेट जनरल बुलबुल गोदियाल, वरिष्‍ठ पत्रकार सुनीता एरन एवं प्रमुख मेडिकल प्रक्टिशनर एवं निर्वाचित अध्यक्ष आईएमए डॉ रमा श्रीवास्तव ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का आयोजन गायनीकोलॉजिस्ट डॉ0 मिलन खन्ना एवं डॉ शिल्पी खन्ना द्वारा किया गया।

‘टूगेदर वी ग्रो‘ प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बंगाली टीवी अदाकारा स्वरनली भट्टाचार्या द्वारा उड़ीसी डांस प्रस्‍तुत किया गया। यह प्रदर्शनी 7 एवं 8 अगस्‍त को मध्‍यान्‍ह 12 से सायं 8 बजे तक चलेगी। प्रदर्शनी के दौरान प्रतिभागी महिलाओं ने अपने जीवन की कहानी, अपनी उद्यमी यात्रा और वहां आये आगंतुकों और उद्यमियों के साथ कई अनुभवों को साझा किया।

इस मौके पर सुनीता एरन ने बदलाव के लिए तैयार रहने और हमेशा बड़े सपने देखने के बारे में बात की, उन्‍होंने कहा कि सपने हमेशा बड़े देखने चाहिये क्योंकि छोटे सपने देखने से आपके लक्ष्य खुद छोटे होते हैं।

बुलबुल गोदियाल एवं डॉ रमा ने जीवन में अपने जुनून का पालन करने के महत्व के बारे में बात की। डॉ आदर्श कुमार ने महिला उद्यमियों के लिए इस तरह के सक्षम प्लेटफार्मों की आवश्यकता पर अपने भाषण के साथ इस अवसर की शोभा बढ़ाई। कई स्टालों पर राखी क्रोकेट वर्क, पौधों के लिए किचन वेस्ट कंपोस्ट जैसे पौधों के लिए अन्य नियोजित गतिविधियों, कार्यशालाओं की मेजबानी की गई। 2 दिन के कार्यक्रम में  इकेबाना, कल्याण और आंखों की देखभाल इत्यादि पर भी कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

डॉ0 मिलन खन्ना जोकि नीडल एण्ड थ्रेड संस्था की संचालक डॉ मिलन खन्‍ना ने बताया कि हमारी संस्‍था में लगभग 100 महिलायें डिजाइनर आइटम बनाने के कार्य में जुड़ी हुई हैं, उन्‍होंने कहा कि मुझे यह विश्‍वास है कि ये महिलायें अपने हुनर से प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगी, क्‍योंकि अभी तक ऐसा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि इन महिलाओं के लिए अब यह वक्त है खुद को पेशेवर डिजाइनरों के रूप में स्थापित करने का एवं एक बोल्ड उपस्थिति दर्ज कराने का। यह प्रदर्शनी उन महिलाओं के लिये खासतौर पर आयोजित की गई थी जो अपने कामों में सर्वश्रेष्‍ठ हैं, लेकिन कभी भी अपने बारे में दुनिया को बताने के लिए कोई मंच नहीं मिला।

नीडल एण्ड थ्रेड संस्था के साथ कार्य कर रही शिल्पी खन्ना ने बताया कि प्रदर्शनी आयोजित करने का यह विचार उन महिलाओं से आया है जो हमारे साथ काम करती हैं। हमारा एक निष्कर्ष यह था कि कई प्रतिभाशाली महिलाएँ हैं जिन्हें अपने रचनात्मक पक्ष को दिखाने का मौका चाहिए। हमने सोचा कि क्यों न उन्हें राज्य की राजधानी में एक मंच दिया जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com