Thursday , June 30 2022

शासकीय स्‍तर पर मनाया जाये राष्‍ट्रीय चिकित्‍सक दिवस

-आईएमए, लखनऊ व यूपी नर्सिंग होम एसोसिएशन ने की मुख्‍यमंत्री से अपील

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, लखनऊ और यूपी नर्सिंग होम एसोसिएशन ने मुख्‍यमंत्री से अनुरोध किया है कि 1 जुलाई को होने वाला राष्‍ट्रीय चिकित्‍सक दिवस शासकीय स्‍तर पर मनाया जाये। जिस प्रकार टीचर्स डे मनाया जाता है, उसी प्रकार डॉ बिधान चंद्र राय की जयंती पर मनाया जाने वाला डॉक्‍टर्स डे भी मनाया जाये।

मुख्‍यमंत्री से किये गये अनुरोध में आईएमए व नर्सिंग होम एसोसिएशन ने कहा है कि इसी वर्ष से प्रदेश सरकार 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे  को शासकीय स्तर पर मनाये अभी पिछले दिनों मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने भी कोरोना काल मे डॉक्टर्स एवं हेल्थ केअर वर्कर्स के योगदान को सराहा तथा इस वर्ष 1 जुलाई डॉक्टर्स डे दिन लोगों से डॉक्टर्स को सम्मान देने की अपील की थी तथा उनके मनोबल को बढ़ाने वाले सीमित कार्यक्रम करने की सलाह दी थी।

आईएमए लखनऊ की अध्‍यक्ष डॉ रमा श्रीवास्‍तव, सचिव डॉ जेडी रावत व उत्‍तर प्रदेश नर्सिंग होम एसो‍सिएशन के अध्‍यक्ष डॉ सुशील सिन्‍हा, सचिव डॉ देवेश मौर्य ने कहा कि इस दिन अस्पताल मे छुट्टी करने की जरूरत नहीं है बल्कि उस दिन भारत रत्न डॉ बी सी रॉय के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा होनी चाहिए तथा अच्छे कार्य करने वाले डॉक्टर्स का सम्मान कार्यक्रम आयोजित होना चाहिये।  दोनों एसोसिएशंस पिछले कई वर्षों से ऐसे सुझाव देती आ रही हैं, तथा प्रत्येक शाखा इस दिन डॉक्टर्स को सम्मानित करती है।

एसोसिएशंस ने यह भी अनुरोध किया है कि कोरोना की इस लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले चिकित्सको को शहीद का दर्जा दें तथा उनके सम्मान में एक शहीद स्मारक लखनऊ में किसी उचित स्थान पर बनवाया जाए।