Wednesday , January 26 2022

कोरोना वायरस के कहर के चलते देश के 75 जिलों में ‘तालाबंदी’

-उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी सहित 15 जनपदों में 25 मार्च तक लॉकडाउन
-राशन, अस्पताल, मेडिकल जैसी जरूरी सेवायें बंदी से मुक्‍त

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए देश के 75 जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है, इनमें उत्‍तर प्रदेश के 15 जिले शामिल हैं। उत्‍तर प्रदेश के 15 जिलों में 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। इन जिलों में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, बरेली, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, सहारनपुर, लखीमपुर, आजमगढ़, मुरादाबाद शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि यदि आवश्‍यकता पड़ी तो इन जिलों में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है। देश में अब तक कोरोना वायरस से 7 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें महाराष्ट्र में 2, दिल्ली में 1, बिहार में 1, कर्नाटक में 1, पंजाब में 1 और गुजरात में 1 शख्स की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि लोग घबरायें नहीं, लॉकडाउन के दौरान इन जिलों में राशन, अस्पताल, मेडिकल जैसी जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 11 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि बाराबंकी जिले को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो यहां भी लॉकडाउन की घोषणा की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने नेपाल से लगे हुए जिलों के लोगों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में रहें। उन्होंने प्रदेश की जनता से कुछ दिन घरों में ही पूजापाठ करने की अपील की। ज्ञात हो 25 तारीख से चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो रही है।

दूसरी तरफ कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है। कोरोना प्रभावित 75 जिलों को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन किया। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं मिलेंगी। इसके अलावा रेल सेवा, मेट्रो सेवा और बस सेवा इस दौरान बंद रहेंगी।