Thursday , May 2 2024

केएसएसएसआई के डॉक्टरों ने एक साल के मासूम के सिर से निकाला 250 ग्राम का ट्यूमर

-संस्थान के न्यूरो सर्जरी विभाग के एचओडी ने टीम के साथ की जटिल सर्जरी, एक लाख बच्चों में दो-तीन को होता है मसि्तष्क का ट्यूमर

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह सुपरस्पेशियलिटी कैंसर संस्थान (केएसएसएसआई) के डॉक्टरों ने एक साल के मासूम के सिर का ऑपरेशन कर 250 ग्राम का ट्यूमर निकालकर नया जीवन दिया है। न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों को इस जटिल ऑपरेशन को करने में छह घंटे लगे।

सोनभद्र निवासी मासूम आदर्श को सिर दर्द की परेशानी शुरू हुई। उल्टियां होने लगीं। परिवारीजनों ने डॉक्टर को दिखाया, डॉक्टरों ने रेडियोलॉजी समेत दूसरी जांच कराई। जांच में दिमाग में ट्यूमर का पता चला। डॉक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी। परिवारीजन बच्चे को लेकर बीएचयू पहुंचे। यहां डॉक्टरों ने दो माह बाद ऑपरेशन की तारीख दी थी। इस दौरान बच्चे की तबीयत बिगड़ती जा रही थी।

परिवारीजन बच्चे को लेकर कल्याण सिंह कैंसर संस्थान पहुंचे। यहां न्यूरोसर्जरी के विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजेन्द्र कुमार ने बच्चे के देखा। रिपोर्ट देखने के बाद जल्द से जल्द ऑपरेशन कराने की सलाह दी। परिवारीजन ऑपरेशन कराने के लिए राजी हो गए। डॉ. विजेन्द्र कुमार, डॉ. अमित उपाध्याय व एनेस्थीसिया विभाग के डॉ. असीम रशीद, डॉ. अर्चना एवं डॉ. श्रुति ने मिलकर ऑपरेशन शुरू किया।

ऑपरेशन करीब छह घंटे चला। डॉ. विजेंद्र का कहना है कि बच्चे की तबीयत खतरे से बाहर है। बच्चे को होश आ गया है। अभी भी बच्चे की सेहत की निगरानी विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम कर रही है। डॉ. विजेन्द्र कुमार ने बताया कि लगभग एक लाख बच्चों में दो या तीन को दिमाग में ट्यूमर होने की आशंका रहती है। सही समय पर ऑपरेशन हो जाने से बच्चे की जिंदगी बचाई जा सकती है। संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने ऑपरेशन टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि संस्थान में सिर के सभी तरह के ऑपरेशन हो रहे हैं। संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि न्यूरोसर्जरी विभाग में अत्याधुनिक उपकरणों से मरीजों के ऑपरेशन हो रहे हैं। इससे ऑपरेशन की सफलता दर बढ़ाने और मरीजों को संक्रमण से बचाने में मदद मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.