Sunday , September 8 2024

होम्योपैथी के प्रति समर्पण के लिए डॉ पीके शुक्ला को इंटरनेशनल हैनिमैन अवॉर्ड

-दुबई में आयोजित “द्वितीय वर्ल्ड होम्योपैथी समिट” में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर क्रिस गेल के हाथों हुए सम्मानित

सेहत टाइम्स

लखनऊ/दुबई। आज विश्व भर में होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति की गूंज है और इसी विज्ञान में महारत हासिल रखने वाले विश्व भर में प्रसिद्ध चिकित्सकों का सम्मान करने के लिए गत 14 जुलाई को विश्व के एकमात्र 7 सितारा होटल बुर्ज अल अरब, दुबई में “द्वितीय वर्ल्ड होम्योपैथी समिट” का आयोजन किया गया। समारोह में सम्मानित किये गये चिकित्सकों में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ पीके शुक्ला भी शामिल हैं। ज्ञात हो डॉ शुक्ला पिछले लगभग साढ़े तीन दशक से इंदिरा नगर के सी ब्लॉक में मारुति होम्यो क्लीनिक का संचालन कर रहे हैं। अपने कार्य और मिलनसार व्यवहार से फर्श से अर्श पर पहुंचे डॉ पीके शुक्ल अपने मरीजों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

डॉ पीके शुक्ला ने अब तक अनेक चर्म रोग, बाल रोग, वायरल डिसीज़, डेंगू जैसी बीमारियों से ग्रस्त अनेक मरीजों को स्वस्थ किया है। किसी भी बीमारी का प्रकोप बढ़ने पर मरीजों को देखने के लिए दिन-रात एक करना उनकी आदत बन चुकी है। दुबई में आयोजित इस समिट में होम्योपैथी के प्रति उनके समर्पण और जज्बे के लिए उन्हें मशहूर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर क्रिस गेल ने इंटरनेशनल हैनिमैन अवॉर्ड से विभूषित किया।

इस समारोह में क्रिस ग्रेल के साथ ही कई अन्य विश्वस्तरीय क्रिकेटर्स साउथ अफ्रीका के जॉन्टी रोड्स, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली एवं श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या भी शामिल थे। इनके अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, लोकसभा सांसद एवं अभिनेता मनोज तिवारी, फैकल्टी ऑफ होमियोपैथिक लंदन के प्रेसिडेंट गैरी स्मिथ और बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध संचालक डॉ नीतीश दुबे एवं अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.