Sunday , January 23 2022

नवरा‍त्रि में व्रत के दौरान स्‍वस्‍थ रहने के गुर बताये चिकित्‍सक ने

डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने बताया क्‍या करें और क्‍या न करें

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ।कल रविवार सेे नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है यदि हम सही तरह से इस दौरान सही तरीके से उपवास रखेंगे तो शारीरिक एवं मानसिक प्रबलता प्राप्त होगी। खान-पान की अनियमितता से शरीरिक दुर्बलता आ सकती है।

यह सलाह देते हुए केंद्रीय होम्‍योपैथी परिषद के पूर्व सदस्‍य व वरिष्‍ठ होम्‍यो विशेषज्ञ डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने कहा है कि नवरात्रि में बहुत से लोग पूरी नवरात्रि व्रत रखते हैं। ऐसे में आवश्‍यक है कि खानपान और अन्‍य प्रकार की बातों का ध्‍यान रखें जिससे स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल असर न पड़े।

डॉ अनुरुद्ध वर्मा
नवरात्रि में क्या करें

डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने नवरात्रि में व्रत रहने के दौरान क्‍या करें इस पर जानकारी देते हुए कहा कि (1)दैनिक दिनचर्या को नियमित करें। (2) व्रत के दौरान सूखे मेवे, हरी सब्जियां, मौसमी का फल, पनीर एवम रेशेदार चीजें ज्यादा प्रयोग करें। (3) पर्याप्त पानी पिएं। नीबूंपानी, नारियल पानी, फलों का जूस प्रयोग करें जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। (3) चीनी के स्थान पर गुड़ खाएं, खजूर का प्रयोग भी चीनी की जगह पर कर सकतें हैं। (4) नवरात्रि के दौरान पर्याप्त नींद लें। योग एवं व्यायाम नियमित रूप से करतें रहें। (5) तनाव से दूर रहें। (5) नमक के स्थान पर सेंधा नमक का प्रयोग करें।

क्‍या न करें

डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने कहा कि जिन बातों को नवरात्रि के दौरान नहीं करें उनमें (1) तली-भुनी, वसायुक्त बाजार का भोजन, बाजार की ब्रतवाली थाली के प्रयोग से बचें,। (2) चीनी के प्रयोग से बचें (4) नमक का अधिक प्रयोग न करें। (3) मसालों एवं तेल के प्रयोग में सावधानी बरतें। रिफाइंड तेल का प्रयोग न करें। (4) गरिष्ठ भोजन न करें। नवरात्रि के दौरान खानपान में सावधानियां अपनाकर एवम दिनचर्या को नियमित कर धार्मिक लाभ प्राप्त कर सकतें हैं साथ ही शरीर को भी स्वस्थ बना सकतें हैं।