Saturday , April 27 2024

ऐतिहासि‍क केजीएमयू ने रखा एक और मील का पत्‍थर, ‘केजीएमयू गूंज 89.6 mhz’ का लोकार्पण

-कुलाधिपति व राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने अपने संदेश में कम्‍युनिटी रेडियो स्‍टेशन की परिकल्‍पना को सराहा

सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कम्युनिटी रेडियो स्टेशन ‘केजीएमयू गूंज 89.6 mhz’ का शुभारंभ 5 फरवरी को वसंत पंचमी के मौके पर हुआ। अटल बिहारी वाजपेई साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर के द्वितीय तल पर स्थित इस रेडियो स्टेशन का लोकार्पण कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी द्वारा किया गया। इसका प्रसारण सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक किया जायेगा। कुलपति ने कहा कि रेडियो एक प्रभावी माध्यम है जिसके जरिए हम कम समय में और तत्काल समाज के सभी क्षेत्रों तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस माध्यम से हम शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक कल्याण को ध्यान में रखते हुए समाज को लाभान्वित करेंगे।


इस मौके पर केजीएमयू की कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपने शुभकामना संदेश में लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी एवं रेडियो स्टेशन के अधिशासी अधिकारी डॉक्टर विनोद जैन को बधाई देते हुए इसके सफल प्रसारण की कामना की। उन्होंने इसे नारी सशक्तिकरण एवं स्वास्थ्य संरक्षण का सशक्त माध्यम बताया।


ज्ञात हो इस रेडियो स्‍टेशन की परिकल्‍पना सर्जरी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर विनोद जैन ने की थी। भारत के किसी भी चिकित्सा संस्थान में अभी तक अपने रेडियो स्टेशन की सुविधा नहीं है, केजीएमयू पहला संस्थान बन गया है जिसका अपना कम्युनिटी रेडियो स्टेशन स्थापित हुआ है।


इस मौके पर डॉ विनोद जैन ने इस रेडियो स्टेशन की अवधारणा एवं उसके क्रियान्वयन विधि के बारे में विस्तार से बताते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अमित द्विवेदी तथा ब्राडकास्‍ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के असिस्टेंट जनरल मैनेजर सुखविंदर सिंह का आभार प्रकट करते हुए बताया कि इस रेडियो स्टेशन के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा समाज को विभिन्न विषयों पर प्रमाणिक जानकारी प्रसारित की जाएगी।


उन्होंने कहा कि इसके साथ ही समसामयिक विषयों जैसे कोविड-19, कैंसर से बचाव, व्यसन से परहेज आदि के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि केजीएमयू गूंज का एक ऐप जल्दी ही एंड्राइड एवं आईफोन के लिए जनता को उपलब्ध कराया जाएगा जिससे केजीएमयू गूंज की आवाज समस्त विश्व में सुनी जा सकेगी उन्होंने कहा कि पोडकास्ट के जरिए विशेषज्ञों के साथ बातचीत सभी के लिए सदैव सुलभ होगी।

इस मौके पर वाशिंगटन से आभासी रूप से जुड़े यूएस एफडीए के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आर एस द्विवेदी ने कहा कि वे अमेरिका के चिकित्सकों एवं अन्य विशेषज्ञों के माध्यम से उपयोगी विषयों पर आधुनिक जानकारी भारतवासियों को उपलब्ध कराएंगे। समारोह में उपस्थित विशिष्ट अतिथि ए टी एल एस इंडिया चेयर एवं एम्स नई दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉक्टर एमसी मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम से सभी लोगों तक पहुंचने में सफल हैं। रेडियो की वार्ता दूरदर्शन पर भी प्रसारित की जाती है । विशेषज्ञ घर बैठकर समस्त भारत के जन समुदाय को अपनी राय से लाभान्वित कर सकते हैं।


प्रति कुलपति डॉ विनीत शर्मा ने रेडियो को मील का पत्थर बताते हुए इसे समाज के लिए अत्यंत उपयोगी बताया इस मौके पर वीनू दुबे द्वारा बनायी हुई एक लघु फिल्म के माध्यम से मेकिंग ऑफ केजीएमयू कम्‍युनिटी रेडियो स्टेशन की प्रक्रिया को अत्यंत रोचक रूप से दिखाया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस एन संखवार, चीफ प्रॉक्टर डॉ क्षितिज श्रीवास्तव, प्रभारी कन्वेंशन सेंटर डॉ अनूप वर्मा, प्रभारी आईटी सेल डॉ रिचा खन्ना, कुलसचिव आशुतोष कुमार द्विवेदी, वित्त एवं लेखाधिकारी प्रियंका द्विवेदी, डॉ समीर मिश्रा, प्रो शैलेंद्र सक्सेना, प्रो जीपी सिंह, प्रो नीरा कोहली, प्रो अनित परिहार, डॉज्योति चोपड़ा, डॉ पुनीता मानिक, डॉ भूपेंद्र सिंह, डॉ बृजेश मिश्रा, प्रो एपी टिक्‍कू, डॉ दिवाकर दलेला, डॉ आरके गर्ग, यूनिसेफ के भाई शैली, आईएसी के अरविंद त्रिपाठी समेत चिकित्सा विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं अधिकारी उपस्थित थे इस कार्यक्रम में पैरामेडिकल शिक्षकों का विशेष सहयोग रहा। धन्यवाद ज्ञापन प्रोग्रामिंग हेड विनय सक्सेना द्वारा दिया गया। स्टेशन मैनेजर शालिनी गुप्ता के संयोजन में वीनू दुबे ने राघवेंद्र कुमार के तकनीकी सहयोग से सफल संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.