Saturday , January 29 2022

प्राइमरी से लेकर डिग्री तक के शिक्षण संस्‍थान बंद, परीक्षायें जारी रहेंगी

-योगी ने कहा, जनता साथ दे, घबराये नहीं, कोरोना वायरस से निपटने के पुख्‍ता इंतजाम
-उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस को महामारी नहीं घोषित किया गया

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए हमारे पास पुख्ता इंतजाम हैं। बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। हालांकि प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 22 मार्च तक जरूर बंद करने का फैसला लिया है। लेकिन जिन शिक्षण संस्थानों  में परीक्षाएं चल रही हैं वो जारी रहेंगी।  लेकिन जिन  शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं शुरू नहीं हुई हैं उन्हें टाल दिया गया है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को हमने एपेडेमिक घोषित नहीं किया है, लेकिन हर एक व्‍यक्ति को उपचार मिलने, आइसोलेशन करने में बाधा न पहुंचे इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एक नोटिफि‍केशन निकालेगा।

उन्‍होंने कहा कि कोराना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं है, और न ही हर व्यक्ति को मास्क लगाने की जरुरत है, मास्क लगाना सिर्फ उन्हीं के लिए अनिवार्य है, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मास्क की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए योगी ने निर्देश जारी किए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में अब तक 11 कोरोना केस पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 10 का दिल्ली और एक का लखनऊ स्थित केजीएमयू में इलाज हो रहा है। उन्‍होंने बताया कि इस संक्रामक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज, ग्राम विकास विकास, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा, कौशल विकास विभाग को जागरुकता अभियान चलाए जाने के आदेश दिए जा चुके हैं।

योगी ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए 40100 चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा राज्‍य में कोरोना वायरस की जांच के लिए 5 लैबोरेटरी की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा हर जिले में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसी के साथ प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 820 बेड और 24 मेडिकल कॉलेजों में 448 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है. मेडिकल स्टाफ को भी ट्रेनिंग दी जा रही है। सीएम योगी ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि सभी मिलकर कोरोना वायरस को हराने में मदद करें। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर इसे प्रदेश में बढ़ने से रोक सकते हैं।