Tuesday , April 16 2024

फैटी लिवर रोग, शराब संबंधी लिवर रोग और वायरल हेपेटाइटिस रोगों पर चर्चा करेंगे विशेषज्ञ   

-संजय गांधी पीजीआई में हेपेटोलॉजी विभाग 25 फरवरी को मना रहा तीसरा स्‍थापना दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान एसजीपीजीआई का हेपेटोलॉजी विभाग आगामी 25 फरवरी को अपना तीसरा स्‍थापना दिवस मना रहा है। दो साल पूर्व 16 फरवरी 2021 को इसका उद्घाटन उत्‍तर प्रदेश सरकार के तत्‍कालीन चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्‍ना ने किया था।

यह जानकारी देते हुए संस्‍थान की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन के मार्गदर्शन में विभाग ने सफलतापूर्वक अपना दूसरा वर्ष पूरा किया। बताया गया है कि एसजीपीजीआई में हेपेटोलॉजी विभाग होना एक बड़ी उपलब्धि थी क्योंकि यह उत्तर प्रदेश  राज्य में पहला ऐसा विभाग है। इस विभाग में लिवर, गॉल ब्‍लेडर और पैंक्रियाज रोगों का इलाज किया जाता है।   

25 फरवरी को अपने स्थापना दिवस पर संस्थान के लेक्चर थियेटर कॉम्प्लेक्स, के प्रेक्षागृह में “Current Perspectives in liver diseases” (CPLD 2023) पर डेढ़ दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इस सम्मेलन में लिवर रोग के क्षेत्र के विभिन्न विशेषज्ञ और विद्वान भाग ले रहे हैं।

सम्मेलन के लिए देश भर से 300 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। बैठक में समाज में आम यकृत रोगों जैसे फैटी लिवर रोग, शराब से संबंधित लिवर रोग और वायरल हेपेटाइटिस जैसी व्याधियों पर चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.