Saturday , October 1 2022

संगीत के एक युग का अंत, नहीं रहीं भारत रत्‍न लता मंगेशकर

-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, राहुल गांधी सहित अनेक लोगों ने दी श्रद्धांजलि

(28 सितम्‍बर, 1929- 6 फरवरी, 2022)


सेहत टाइम्‍स
नेशनल डेस्‍क।
संगीत को नयी ऊंचाइयां देने वाली स्वर कोकिला भारत रत्‍न लता मंगेशकर का आज ऱविवार 6 फरवरी को सुबह निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं। 28 सितंबर 1929 को इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर ने मुम्‍बई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के आईसीयू में अपनी अंतिम सांस ली। मात्र 13 वर्ष की उम्र में 1942 में अपना पहला गाना रिकॉर्ड कराने वाली स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने सात दशकों में विभिन्न भाषाओं में लगभग 30,000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी। उनका अंतिम संस्कार आज शाम लगभग साढ़े छह बजे पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया जायेगा।

लता मंगेशकर के निधन पर देश भर में शोक की लहर दौड़ गयी है। सोशल मीडिया पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लता मंगेशकर को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनाएं देते हुए एक पुरानी फोटो पोस्ट की है। उन्‍होंनें लिखा है कि इस पीड़ा को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है, दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़ कर चली गई हैं, वे हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं, जिसे भरा नहीं जा सकता। उन्होंने लिखा है कि आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी।

ट्वीटर पर नरेन्‍द्र मोदी ने इसी फोटो के साथ दी अपनी श्रद्धांजलि


कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी लता मंगेशकर की फोटो के साथ अपने ट्विटर हैंडल पर उन्हें श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए लिखा है कि लता मंगेशकर के निधन का दुखद समाचार मिला, वे कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं, उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लता मंगेशकर के निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने लिखा है कि वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थीं। वे बेहद ही शांत स्वभाव और प्रतिभा की धनी थीं। उन्होंने लिखा है कि सभी देशवासियों की तरह मुझे भी उनका संगीत बहुत ही प्रिय रहा है। मुझे जब भी समय मिलता है मैं उनके द्वारा गाए हुए नगमे जरूर सुनता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 − 6 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.