Friday , January 28 2022

थूक लगाकर फाइलों के पन्‍ने पलटने पर सीडीओ की चेतावनी

-रायबरेली के मुख्‍य विकास अधिकारी ने जारी किया आदेश, मांगी अनुपालन आख्‍या

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

रायबरेली/लखनऊ। बहुत ही आम लेकिन गलत आदत थूक लगाकर पन्‍नों को पलटना स्‍वास्‍थ्‍य के दृष्टिकोण से भी बहुत हानिकारक है,  इस गलत और बीमारी को न्‍यौता देने वाली आदत को छुड़ाने के लिए रायबरेली जिला प्रशासन की ओर से पहल की गयी है। जिले के मुख्‍य विकास अधिकारी (सीडीओ) अभिषेक गोयल ने इस सम्‍बन्‍ध में कड़े निर्देश जारी किये हैं। इस आदेश केे अनुपालन की आख्‍या  भी उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने तीन दिनों के अंंदर मांगी है।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा 10 फरवरी, 2020 को जारी आदेश में कहा गया है कि प्रायः देखा जा रहा है कि कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पत्रावली का पेज पलटने के लिए थूक का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।  यह स्थिति कदापि उचित नहीं है। अपने आदेश में सीडीओ ने सभी जिला स्तरीय विकास अधिकारी, खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पत्रावली का पेज पलटने के लिए वे स्वयं और कर्मचारियों द्वारा नोट काउंटर (वाटर स्पंज) का प्रयोग करें जिससे कि संक्रामक बीमारियों से बचा जा सके।

यही नहीं सीडीओ अपने इस आदेश के प्रति कितने गंभीर हैं, इसका अंदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि आदेश में यह भी लिखा है कि इन निर्देशों का अनुपालन कड़ाईपूर्वक सुनिश्चित किया जाए तथा इसके अनुपालन की आख्‍या 3 दिन के अंदर उनके कार्यालय में प्रस्तुत की जाए। ज्ञात हो गर्मी का मौसम आ रहा है, तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए कई प्रकार की पहल की जाती हैं लेकिन जिस तरह की पहल सीडीओ रायबरेली द्वारा की गई है यह अक्सर अनदेखी रहती है। आपने देखा होगा कि थूक का प्रयोग अक्सर लोग नोट गिनने में भी करते हैं जो कि उचित नहीं है क्योंकि नोट भी एक व्यक्ति से दूसरे, दूसरे से तीसरे व्यक्ति सहित अनगिनत हाथों में जाता रहता है, जिसमें कई प्रकार के कीटाणु चिपक जाते हैं जिनसे खतरा बना रहता है।