Saturday , April 27 2024

राज्‍यपाल, सीएम के साथ ही सभी नागरिक विश्व योग दिवस पर घर पर ही करेंगे योग

-योग के डिजि‍टल प्रशिक्षण की मिलेगी 9580237804 पर जानकारी

ओम नारायण अवस्थी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। जिस विश्‍व योग दिवस पर होने वाले सामूहिक आयो‍जन को बरसात भी नहीं रोक पायी थी, उस बरसात के बीच प्रधानमंत्री से लेकर अनेक लोग योग में मशगूल रहे थे, इस साल उस सामूहिक आयोजन पर  वैश्विक महामारी कोरोना महामारी का साया छाया हुआ है। नतीजा यह है कि रविवार 21 जून को छठा विश्‍व योग दिवस घर पर रहकर मनाया जायेगा।

योग दिवस के अवसर पर मुख्यत: राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और 5 केडी में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ योग करेंगे। साथ ही आयुष विभाग द्वारा योग को बढ़ावा देने के लिए डिजि‍टल प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रसारित किया जायेगा। जिसमें योग प्रशिक्षकों के साथ ही हजारों-लाखों नागरिक योग करेंगे।

लोहिया संस्थान के योग प्रशिक्षक ओम नारायण अवस्थी ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर, कोरोना बचाव में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने या अन्य बीमारियों में योग के महत्व संबन्धित जानकारी उपलब्ध कराने के लिये, मोबाइल पर 9580237804 पर उपलब्ध रहेंगे।

श्री अवस्थी ने बताया कि कोरोना महामारी में हर व्यक्ति भयभीत है, वजह स्पष्ट है क्योंकि उक्त बीमारी के इलाज की दवा नहीं उपलब्ध है। लिहाजा, खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता और सावधानी ही मुख्य बचाव है। उन्होंने बताया कि वास्तव में योग द्वारा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही विभिन्न अंगों को स्वस्थ्य एवं सक्रिय रखने की क्षमता है। इस संबन्ध में डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल के निदेशक डॉ.डीएस नेगी, सीएमएस डॉ.आर के पोरवाल, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आशुतोष कुमार दुबे का कहना है कि सुबह परिवार सदस्यों के साथ योग करने से होगी, दिन की शुरूआत।

उन्‍होंने बताया कि इसके अलावा बीते कई दिनों से मिलने वाले सभी मरीजों को योग द्वारा स्वस्थ रहने की महत्ता को बताया जा रहा है। इसी प्रकार केजीएमयू के कुलपति प्रो.एमएलबी भट्ट, सीएमएस डॉ.एस एन संखवार, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.बीके ओझा, आयुष विभाग के डॉ.सुनीत मिश्र समेत अधिकांश चिकित्सकों ने बताया कि योग उनकी सुबह की दिनचर्या का प्रमुख हिस्सा है। योग दिवस है इसलिये कल घर पर ही पूरे परिवार के साथ योग किया जायेगा।