Saturday , September 28 2024

क्रिटिकॉन 2024 : 14 कार्यशालाओं में दी गयी क्रिटिकल केयर पर हैंड्स ऑन ट्रेनिंग

-संजय गांधी पीजीआई में आयोजित 6 वर्कशॉप में दिया गया गहन और व्यावहारिक प्रशिक्षण

सेहत टाइम्स

लखनऊ। यहां स्थित संजय गांधी पीजीआई में दो दिवसीय क्रिटिकॉन 2024 (CRITICON 2024), क्रिटिकल केयर मेडिसिन में एक ऐतिहासिक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन (ISCCM)- यूपी स्टेट और लखनऊ सिटी ब्रांच द्वारा किया गया है। इस वर्ष की थीम “क्रिटिकल केयर में प्रिसिजन मेडिसिन : बिग डेटा को बेडसाइड प्रैक्टिस में बदलना” है, यह सम्मेलन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को एक साथ लाया है।

इस आयोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू 27 सितंबर को आयोजित 14 व्यापक वर्कशॉप्स रहीं, जो लखनऊ के विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर आयोजित की गईं, इन वर्कशॉप्स में 600 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिन्हें 200 प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा क्रिटिकल केयर में हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। इन वर्कशॉप्स में से 6 वर्कशॉप्स SGPGIMS में आयोजित की गईं। नर्सिंग क्रिटिकल केयर, हेमोडायनामिक मॉनिटरिंग, ECMO, ED और ICU में संचार, मैकेनिकल वेंटिलेशन, पीडियाट्रिक क्रिटिकल केयर और कार्डियक क्रिटिकल केयर जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। फैकल्टी ने प्रतिभागियों को गहन और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया, जिससे उन्हें क्रिटिकल केयर में नवीनतम तकनीकों और प्रक्रियाओं के साथ सीधे तौर पर जुड़ने का अवसर मिला।

इस आयोजन की सफलता पर टिप्पणी करते हुए आयोजन सचिव डॉ. तनमय घटक ने कहा, “प्रतिभागियों और फैकल्टी दोनों का उत्साह अद्वितीय था। एसजीपीजीआईएमएस में आयोजित वर्कशॉप्स ने उपस्थित लोगों को अपने क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ से सीखने का बहुमूल्य मंच प्रदान किया। इस आयोजन के दौरान स्थानांतरित किए गए ज्ञान और कौशल पर हमें गर्व है, जो क्रिटिकल केयर प्रथाओं पर दीर्घकालिक प्रभाव डालेगा।” इन वर्कशॉप्स का प्रभाव देशभर के क्रिटिकल केयर यूनिट्स में देखने को मिलेगा।”

प्रो. आर.के. सिंह, आयोजन अध्यक्ष ने कहा, “वर्कशॉप्स CRITICON 2024 की आधारशिला थीं। यह कार्यक्रम इस बात का उत्कृष्ट उदाहरण था कि कैसे प्रिसिजन मेडिसिन और हैंड्स-ऑन लर्निंग स्वास्थ्य सेवा वितरण में क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं।”

डॉ. एस.एस. नाथ, डॉ. राघवेंद्र और डॉ. उत्सव आनंद मणि का विशेष रूप से उल्लेख किया गया, जिन्होंने इन वर्कशॉप्स के ग्राउंड लेवल पर समन्वय किया और सभी 14 सत्रों के विभिन्न स्थानों पर सुचारु संचालन और निर्विघ्न कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया।

प्रतिभागियों ने वर्कशॉप्स की व्यावहारिक उपयोगिता की सराहना की, यह बताते हुए कि हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण ने उनकी जटिल चिकित्सा प्रक्रियाओं की समझ को काफी हद तक बेहतर बनाया। वैश्विक विशेषज्ञों के सामूहिक प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया कि प्रतिभागियों को क्रिटिकल केयर मेडिसिन में नवीनतम प्रगति और सर्वोत्तम प्रथाओं से अवगत कराया जाए।

CRITICON 2024 ने क्रिटिकल केयर शिक्षा और हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण के लिए एक नया मानक स्थापित किया, जिससे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को क्रिटिकल केयर मेडिसिन की बदलती चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से सुसज्जित किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.