Friday , September 20 2024

सांप, बिच्छू, मधुमक्खी या अन्य किसी प्रकार के जहर से बचने और प्रबंधन के तरीके बताये

-केजीएमयू के फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग ने किया हिम्मतनगर गांव में जागरूकता कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। टॉक्सिकोमैनिया 2.0, टॉक्सिकोलॉजी सप्ताह के दूसरे दिन 18 सितंबर को सीतापुर जिले के सिधौली के हिम्मतनगर गांव में जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

केजीएमयू के फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग के संकाय, वरिष्ठ रेजिडेंट्स और जूनियर रेजिडेंट्स ने गांव के एक प्राथमिक विद्यालय का दौरा किया, जहां उन्होंने ग्राम प्रधान के साथ मिलकर एक कार्यक्रम आयोजित किया। इसका उद्देश्य ग्रामीणों को साँप के काटने, बिच्छू के डंक, मधुमक्खी के डंक, कृषि और अन्य घरेलू जहरों से बचाव और प्रबंधन के बारे में शिक्षित करना था।

कार्यक्रम में जानकारीपूर्ण बातचीत और प्रदर्शन शामिल थे। किस प्रकार शीघ्र चिकित्सा सहायता प्राप्त की जाए, जोखिम कम हो, निवारक उपायों की महत्ता, इन सबको सरलतापूर्ण समझाया गया। ग्रामीणों ने कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया, प्रश्न पूछे और स्वास्थ्य चिंताओं से संबंधित अपने अनुभव साझा किए। विष विज्ञान संबंधी सहायता के लिए 24 घंटे का हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया गया।

ज्ञात हो टॉक्सिकोमैनिया 2.0 विष विज्ञान के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल को बढ़ावा देने के लिए एक मूल्यवान मंच बना हुआ है। यह कार्यक्रम ग्रामीण समुदायों तक पहुंच कर, फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग द्वारा केजीएमयू के लक्ष्य “जनमानस के समग्र स्वास्थ्य सुरक्षा में सुधार” को मूर्त रूप प्रदान कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.