Thursday , October 12 2023

गर्भावस्‍था में थैलेसेमिया की जांच जल्‍द शुरू होगी केजीएमयू में

वार्षिक थैलेसेमिया अपडेट 2019 का आयोजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। गर्भावस्‍था के दौरान शिशु की थैलेसेमिया की जांच जल्‍दी ही केजीएमयू स्थित क्‍वीनमैरी हॉस्पिटल में शुरू होगी। अभी तक थैलेसेमिया से ग्रस्‍त बच्‍चों का उपचार बाल रोग विभाग में किया जा  रहा है। गर्भ में शिशु की थैलेसेमिया जांच होने से इस रोग के उन्‍मूलन में काफी मदद मिलेगी।

यह जानकारी आज वार्षिक थैलेसेमिया अपडेट में आयोजन सचिव डॉ नीतू निगम ने दी। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कलाम सेंटर में सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च विभाग (सी0एफ0ए0आर, साइटोजेनेटिक्स लैब), बाल चिकित्सा विभाग, पैथोलॉजी विभाग, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग, थैलेसेमिक्स इंडिया सोसाइटी, लखनऊ के सहयोग से सी0एफ0ए0आर0 विभाग ने वार्षिक थैलेसेमिया अपडेट 2019 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट ने किया। इस अवसर पर प्रो0 अब्बास अली मेहदी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

थैलेसे‍मिया के उपचार और निदान के लिए अधिक शोध की जरूरत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट ने कहा कि थैलेसेमिया रोग से पीड़ित मरीज पूरे विश्वभर में है और लगभग 28 मिलियन लोग इस बीमारी से पीड़ित है और इसकी रोकथाम के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के साथ ही राज्य सरकार भी काफी सहयोग कर रही है । इसके साथ ही उन्होंने इस बीमारी के उपचार एवं निदान के लिए और अधिक शोध किया जाने पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से इस बीमारी के प्रति आमजन को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है।

10 से 15 साल बाद सामने आते हैं दुष्‍परिणाम

इस अवसर पर स्टेट एपिडेमीओलॉजिस्ट डॉ ओमेश कुमार भारती ने बताया कि थैलेसेमिया खून की एक गंभीर बीमारी है, इस बीमारी से ग्रस्त बच्चे को 3 महीने से 1 साल की उम्र के बीच खून की कमी होने लगती है। थैलेसेमिया के कारण होने वाली खून की कमी को रक्त चढ़ाकर पूरा किया जाता है। खून हर 2-3 हफ्ते में एक बार देना पड़ता है और उम्र भर यह इलाज करना पड़ता है। अगर खून की मात्रा 10 ग्राम प्रतिशत तक रहे तो बच्चा स्वस्थ महसूस करता है और शारीरिक विकास कुछ हद तक सही रहता है। लेकिन खून बार-बार चढ़ाने से शरीर में लोहे की मात्रा बढ़ने लगती है जो जिगर, हृदय, तिल्ली में जमा होने लगता है। इसके दुष्परिणाम 10-15 साल बाद सामने आने लगते है। बार-बार खून देने से लोहे की बढ़ती मात्रा को कम करने के लिए डेस्फराल या केल्फर या डेफेरीसिराक्स नामक दवा शुरू करनी पड़ती है।

उक्त कार्यक्रम में मेडिसिन विभाग, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली के प्रोफेसर अनुपम प्रकाश ने बताया कि थैलेसेमिया मेजर एक प्रकार की अनुवांशिक बीमारी है।

क्‍या है बीटा थैलेसेमिया बीमारी

इस अवसर पर एसजीपीजीआई लखनऊ की मेडिकल जेनेटिक्स विभाग की प्रो0 सरिता अग्रवाल ने बीटा-थैलेसेमिया बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हीमोग्लोबिन बनाने वाली बीटा-ग्लोबिन  जीन की खराबी होती है जिससे हीमोग्लोबिन सही मात्रा मे नहीं बन पाता है। यह बीमारी तभी होती है जब बच्‍चे के जीन की दोनों प्रतियों (माता और पिता से मिली एक-एक प्रति) में खराबी हो। यह तब ही संभव है जब माता-पिता में एक बीटा-ग्लोबिन जीन खराब हो। ऐसा व्यक्ति जिसमें जीन की एक प्रति खराब हो उसे कैरियर कहते है।

गर्भावस्‍था में बीमारी डायग्‍नोस होने पर किया जाता है गर्भपात

इस अवसर पर प्रसवपूर्व गर्भ परीक्षण के विषय पर जानकारी देते हुए केजीएमयू प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रो अमिता पाण्डेय ने कहा कि गर्भवती स्त्री के गर्भ में बच्चे की जांच 10-12 हफ्ते पर सीवीएस या 14-16 हफ्ते में गर्भ के पानी की जांच से कर सकते हैं। यह पता लगाया जाता है कि वह बच्चा थैलेसेमिया मेजर से ग्रसित है या नहीं। यदि निदान में पता चलता है कि बच्चा ग्रसित है तो गर्भपात का उपाय माता-पिता को बताया जा सकता है इससे परिवार में थैलेसेमिया मेजर से ग्रस्त बच्चे के जन्म की पीड़ा से बचाव हो सकता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम की आयोजन सचिव डॉ नीतू निगम ने जानकारी दी कि कि के0जी0एम0यू0 में दो दिन बाल चिकित्सा विभाग में थैलेसिमिया रोगियों के लिए सोमवार एवं गुरुवार को ओ0पी0डी0 का संचालन किया जा रहा है तथा यूपीएनएचएम के सहयोग से के0जी0एम0यू0 में थैलेसेमिया रोगियों के लिए उपचार निशुल्क है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही के0जी0एम0यू0 प्रसवपूर्व निदान परीक्षण में फाउ थैलेसेमिया उनके द्वारा सहायक प्रोफेसर साइटोगेनेटिक्स यूनिट, सी0एफ0ए0आर0 विभाग से प्रारम्भ किया जाएगा जिससे उत्तर प्रदेश में इस बीमारी के उन्मूलन में काफी सहयोग मिलेगा।

कार्यक्रम में रिटायर्ड प्रोफेसर, पेडियाट्रिक ऑन्‍कोलॉजी विभाग, के0जी0एम0यू0 प्रो0 अर्चना कुमार, सलाहकार, बाल चिकित्सा और हेमेटोलॉजी विभाग, फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली के डॉ0 विकास दुआ, के0जी0एम0यू0 पैथोलॉजी विभाग की प्रो0 रश्मि कुशवाहा, के0जी0एम0यू0 हेमेटोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 एस0पी0 वर्मा, के0जी0एम0यू0 पैथोलॉजी विभाग की डॉ0 गीता यादव, डॉ प्रवीर आर्या सहित अन्य विशेषज्ञों ने थैलेसेमिया के बारे में चर्चा की।