Wednesday , February 1 2023

समान नागरिक संहिता लागू किये जाने पर काम चल रहा

-महाराजा हरिश्‍चंद्र जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिये संकेत

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। केंद्र सरकार देश में समान नागरिक संहिता लागू करने की तैयारी कर रही है। रक्षा मंत्री व लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने कहा है कि वर्ष 2019 के चुनावी घोषणा पत्र में किये गये वादों के अनुसार धारा 370 हट चुकी है, अब समान नागरिक संहिता पर कार्य चल रहा है।

राजनाथ सिंह ने यह बात गुरुवार को महाराजा हरिश्‍चंद्र की जयंती पर रस्‍तोगी समाज द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफि‍क कन्‍वेंशन सेंटर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने सम्‍बोधन के दौरान कही। उन्‍होंने महाराज हरिश्‍चंद्र के बारे में उनकी सत्‍यता और हर हाल में वचन निभाने की प्रतिबद्धता के बारे में बात करते हुए कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार अपने घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए काम कर रही है।

उन्‍होंने कहा कि 2014 के चुनाव के समय भी पीएम नरेंद्र मोदी ने मुझे पार्टी का चुनावी घोषणापत्र तैयार करने की जिम्‍मेदारी देते हुए कहा था कि ऐसी घोषणाएं की जायें जिन्‍हें हम पूरा कर सकें। इसके बाद 2019 में एक बार फि‍र मुझको घोषणा पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी मोदी जी ने मुझसे कहा कि हमें सावधान रहना चाहिए कि हमने घोषणा पत्र में जो भी वादे किए हैं, हम उन्हें हर कीमत पर पूरा करेंगे। हमारी कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं होना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि व्‍यक्ति को अपनी परम्‍पराओं से नहीं कटना चाहिये। उन्‍होंने कहा कि विपक्षी दल सरकार पर आरोप लगाते हैं कि हम इंसान से इंसान को बांटने का काम कर रहे हैं, जबकि ऐसा नहीं है, हम इंसान तो क्‍या हम तो वो लोग हैं जो नागपंचमी पर काले सर्प को भी दूध पिलाते हैं।

उन्‍होंने कहा कि आज अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर हमारी छवि पहले से बहुत अच्‍छी हुई है, पहले लोग भारत को इतनी गंभीरता से नहीं लेते थे, लेकिन अब भारत क्‍या कह रहा है, इसे पर सभी गौर से सुनते हैं। उन्‍होंने कहा कि आज हमारे प्रधानमंत्री जिस देश से चाहते हैं उस देश से तुरंत बात कर लेते हैं। राजनाथ ने कहा कि रूस और यूक्रेन में युद्ध छिड़ने पर यूक्रेन में फंसे हमारे भारतीयों के बारे में जब प्रधानमंत्री मोदी को पता चला तो उन्‍होंने तुरंत यूक्रेन और रूस से बात की, नतीजा यह हुआ कि युद्ध रोककर भारतीयों को सुरक्षित निकाल कर भारत ले आया गया।  उन्‍होंने कहा कोरोना काल में हमने न सिर्फ वैक्‍सीन बनायी बल्कि सौ देशों को वैक्‍सीन भेजी भी। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी भारत की सराहना की है। 

चिकित्सा प्रकोष्ठ भाजपा लखनऊ के संयोजक डॉ शाश्‍वत विद्याधर ने बताया कि रस्तोगी समाज द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक, महापौर संयुक्‍ता भाटिया, विधायक डॉ नीरज बोरा, लखनऊ महानगर भाजपा अध्यक्ष/विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा एवं समाज के वरिष्ठ जनों के साथ उन्‍हें भी कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen + 7 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.