Wednesday , July 6 2022

80 वर्षीया उम्रदराज महिला की ओवरी से निकाला 8 किलो से ज्‍यादा का ट्यूमर

-सीनियर सर्जन डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने जोखिम भरी सर्जरी को सफलतापूर्वक दिया अंजाम

डॉ रमा श्रीवास्‍तव
निकाला गया ट्यूमर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। आईएमए की पूर्व अध्‍यक्ष व राजधानी लखनऊ स्थित ज्‍वाला नर्सिंग होम की मैनेजिंग डाइरेक्‍टर सीनियर सर्जन डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने जोखिम भरी सर्जरी करते हुए एक 80 वर्ष की वृद्ध महिला की ओवरी से 8 किलो से ज्‍यादा वजन का ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाला है, खास बात यह है कि 80 वर्ष की उम्र में भी महिला की बच्‍चेदानी की स्थिति ऐसी है जैसी 30 वर्ष की महिला की होती है, ट्यूमर के साथ ही बच्‍चेदानी भी निकाल दी गयी है।

इस सम्‍बन्‍ध में जानकारी देते हुए डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया कि नेपाल की रहने वाली महिला का बेटा यहीं भारत में रहता है। उसने बताया कि उसकी मां को पेट दर्द बना हुआ था, साथ ही पेट में सूजन थी, स्थिति यह थी कि उन्‍हें सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी। महिला के परिवार के कई लोगों का इलाज कर चुकी डॉ रमा श्रीवास्‍तव के पास ही महिला का पुत्र पहुंचा और अपनी मां का इलाज करने का अनुरोध किया।

डॉ रमा ने बताया कि उम्र ज्‍यादा होने तथा सीओपीडी की मरीज होने के कारण हमने पूरा एहतियात बरतते हुए सर्जरी प्‍लान की। आज मंगलवार को लगभग डेढ़ से दो घंटे चली सर्जरी में 8 किलो 200 ग्राम का ट्यूमर (ओवेरियन सिस्‍टाडेनोमा) के साथ ही बच्‍चेदानी निकाल दी गयी है। डॉ रमा ने बताया कि खास बात यह रही कि महिला की बच्‍चेदानी की पोजीशन इतनी हेल्‍थी दिख रही थी जैसे कि किसी 30 वर्षीय महिला की बच्‍चेदानी की होती है, आमतौर पर ऐसा नहीं देखा जाता है, इस उम्र में शरीर की बच्‍चेदानी सूखकर बहुत छोटी सी रह जाती है। उन्‍होंने बताया कि सर्जरी के बाद मरीज की स्थिति ठीक है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − 3 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.