Wednesday , December 1 2021

कुछ अलग तरह से मनानी पड़ेगी इस वर्ष की होली

-कोरोना काल में होली मनाने को लेकर डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने दी सलाह

डॉ अनुरुद्ध वर्मा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना काल में होली मनाएं मगर सेहत का भी रखें खयाल वैसे तो हर वर्ष होली के त्योहार में हर तरफ उल्लास का माहौल रहता है परंतु इस वर्ष होली कुछ अलग तरीके ही से मनानी पड़ेगी क्योकि अभी कोरोना का संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है और दूसरी लहर ने भी दस्तक दे दी है इसलिये इस बार होली खेलें मगर कुछ सावधानियों के साथ जिससे आपकी सेहत भी बरकरार रहे और रंगों के पर्व होली का आनंद भी उठाया जा सके।

यह कहना है स्वास्थ्यगत मुद्दों को समुदाय तक ले जाने के अभियान में जुटे केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के पूर्व सदस्य वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डॉ अनुरुद्ध वर्मा का। उन्होंने बताया कि कोरोना का संक्रमण फैल रहा है ऐसे में केवल परिवारीजन एवं जान पहचान वालों के साथ ही होली मनायें। बाहरी एवं अनजान लोगों के साथ होली खेलने से परहेज करें। होली खेलने या रंग लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसे सर्दी-ज़ुखाम,बुखार, खांसी, गले मे खराश तो नहीं है। पानी वाली गीले रंगों, रेन डांस एवं स्विमिंग पूल वाली होली न खेलें क्योकि इससे बीमार होने एवं संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको खांसी –जुकाम, बुखार, गले मेँ खराश है तो होली बिल्कुल न खेलें, अकेले में रहें एवं चिकित्सक से सलाह लें।

उन्होंने सलाह दी कि संक्रमण के खतरे को देखते हुये गले न मिलें, हाथ न मिलाएं तथा हाथ जोड़कर ही नमस्ते कर बधाई दें। यदि रंग खेलते भी हैं तो मास्क अवश्य लगाये रहें। संक्रमण के खतरे को देखते हुए भीड़-भाड़, होली के मेलों, मॉल में जाने से परहेज़ करें। ठंडी चीजों जैसे कोल्ड ड्रिंक, आइस क्रीम, बर्फ आदि से परहेज करें क्योंकि इससे गला खराब हो सकता है। उन्होंने सलाह दी कि होली खेलने में रासायनिक रंगों के बजाय प्राकृतिक रंगों तथा हर्बल गुलाल का ही प्रयोग करें क्योंकि ये सुरक्षित होते हैं।

उन्होंने बताया कि खाने-पीने की बाजार की चीजों के बजाय घर पर बनी चीज़ों का प्रयोग ही करें। शराब आदि बिल्कुल न पीयें। उन्होंने बताया कि सामाजिक दूरी बनाये रखें, लगातार हाथ धोते रहें। घर से बाहर जब बहुत जरूरी हो तभी निकलें। बेवज़ह यात्रा से बचें। मास्क जरूर लगाये रहें। हाथ-मिलाने से परहेज़ करें, खूब पानी एवं तरल पदार्थों का सेवन करे। गुनगुना पानी पीयें। पर्याप्त नींद लें। कोरोना का टीका तो आ गया है उसको अवश्य लगवा लें परंतु सावधनियां अवश्य अपनायें। इस प्रकार कोरोना काल मेँ कुछ सावधनियां अपना कर हम सुरक्षित और सेहतमंद होली का आनन्द ले सकते हैं।

होली पर विशेष-यह भी देखें : डायबिटीज है तो इस तरह कायम रखें होली की मिठास और करिये एनज्‍वॉय

होली पर विशेष-यह भी पढ़ें : वृद्धजन भी लें होली के पकवानों का आनन्‍द, बस इन बातों का रखें ध्‍यान