Saturday , October 1 2022

जिस घड़ी का था इंतजार, वह आ गयी, 14 फरवरी से स्‍कूल चलो, कॉलेज चलो

-यूपी में कोरोना के केसों की घटती संख्‍या को देखते हुए कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए शिक्षण संस्‍थान खोलने का फैसला

अवनीश अवस्‍थी

सेहत टाइम्‍स
लखनऊ। अभिभावकों से लेकर बच्‍चों तक को जिस घड़ी का इंतजार था, वह घड़ी आ गयी। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना केस की घटती संख्‍या को देखते हुए प्राइमरी से लेकर यूनिवर्सिटी तक के शिक्षण संस्‍थानों को सोमवार 14 फरवरी से खोलने का फैसला किया है।


प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अवनीश अवस्‍थी द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि सरकार ने फैसला किया है कि कोविड के पूरे प्रोटोकाल के साथ नर्सरी से लेकर लेकर यूनिवर्सिटी तक की कक्षाएं पहले की तरह शुरू हो जाएंगी। ज्ञात हो 7 फरवरी को प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले गए थे। इससे पूर्व सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 16 जनवरी को प्रदेश के स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया था। तबसे सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज चल रही थीं।

इस बारे में सरकार का तर्क है कि बड़े पैमाने पर स्‍कूली बच्‍चों का भी वैक्सीनेशन हो चुका है, इसलिए अब स्कूल खोले जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान स्कूलों में सभी प्रोटोकॉल पालन करने की भी हिदायत दी गई है। सरकार ने इस बारे में निर्देश दिये हैं कि स्कूल व कॉलेज खोले जाने को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक, परिसर को सैनिटाइज रखना आवश्‍यक हैा इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यह भी निर्देश हैं कि स्कूलों में भीड़ जुटने वाले कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जा सकेंगेा साथ हीआयोजित नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five × 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.