Saturday , January 28 2023

‘एक बार ट्राई’ करने की चाहत युवाओं को नशे के जाल में फंसा रही

-निर्वाण न्‍यूरो साइकियाट्रिक अस्‍पताल में दो दिवसीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य जांच शिविर शुरू

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022 के अवसर पर निर्वाण न्यूरो-साइकियाट्रिक अस्पताल, रिंग रोड, लखनऊ में एक मानसिक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। दो दिवसीय शिविर के पहले दिन डॉ. एच.के. अग्रवाल, मुख्य मनोचिकित्सक और निर्वाण अस्पताल के प्रबंध निदेशक ने कहा कि मानसिक रोग विशेष रूप से व्यसन (नशा) का रोग आजकल लगभग हर दूसरे घर में बहुत आम है, प्रारंभिक अवस्था में उनका उचित उपचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे का खतरा दिन-ब-दिन कई गुना बढ़ता जा रहा है। ‘एक-बार-ट्राई’ करने की चाहत ही युवाओं को नशे के जाल में फंसा रही है।

अस्‍पताल के निदेशक डॉ प्रांजल अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि मानसिक स्वास्थ्य और विकारों के बारे में जानकारी करने और प्रश्नों के साथ आने वाले लोगों की भीड़ दिन भर लगी रही। मनोवैज्ञानिक स्वाति श्रीवास्तव, साक्षी महेंद्रू और कविशा सिंह द्वारा साइको-शिक्षा और संक्षिप्त परामर्श दिया गया। इन लोगों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और निर्भरता, सेक्स से संबंधित समस्याओं, विवाह परामर्श, अवसाद, क्रोध नियंत्रण, बचपन के विकार, यौन और अवसाद के क्षेत्रों में मनो-शिक्षा दी गयी।

उन्‍होंने बताया कि दो दिवसीय शिविर के पहले दिन लगभग 72 लोग स्क्रीनिंग के लिए आए, जिनकी अस्‍पताल की टीम द्वारा जांच की गई। शिविर कल 10 अक्टूबर  सुबह 8 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक फिर लगेगा। उन्‍होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य हमारे स्वास्थ्य के सबसे महत्वपूर्ण लेकिन सबसे उपेक्षित हिस्से में से एक है।

निर्वाण अस्पताल की यह पहल मानसिक स्वास्थ्य शिविर के दूसरे दिन के लिए लोगों के उत्साह की प्रतीक्षा कर रही है, जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में बड़े पैमाने पर समुदाय में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen + 18 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.